scriptग्रहों की खोज करने वाला केपलर स्पेस टेलिस्कोप मिशन हुआ समाप्त, नौ साल की सेवा के बाद रिटायर | Kepler Space telescope mission exploration of planets ended | Patrika News
अमरीका

ग्रहों की खोज करने वाला केपलर स्पेस टेलिस्कोप मिशन हुआ समाप्त, नौ साल की सेवा के बाद रिटायर

वैज्ञानिकों ने बताया है कि 2,600 ग्रहों की खोज में मदद करने वाले केपलर दूरबीन का ईंधन खत्म हो गया है

Oct 31, 2018 / 02:58 pm

Mohit Saxena

keplar

ग्रहों की खोज करने वाला केपलर स्पेस टेलिस्कोप मिशन हुआ समाप्त, नौ साल की सेवा के बाद रिटायर

टैंपा। नासा का ग्रहों की खोज करने वाला केपलर स्पेस टेलिस्कोप मिशन समाप्त हो गया है। यह दूरबीन नौ साल की सेवा के बाद रिटायर होने वाला है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि 2,600 ग्रहों की खोज में मदद करने वाले केपलर दूरबीन का ईंधन खत्म हो गया है इसलिए इसे रिटायर किया जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि 2009 में स्थापित इस दूरबीन ने अरबों छिपे हुए ग्रहों से अवगत कराया और ब्रह्मांड की समझ को बेहतर बनाया।
आसिया बीबी की रिहाई के बाद पाकिस्तान के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन

ईंधन खत्म होने के संकेत करीब दो सप्ताह पहले ही मिले थे

नासा के एस्ट्रोफिजिक्स विभाग के निदेशक पॉल हर्ट्ज का कहना है कि केपलर का जाना कोई अनपेक्षित नहीं था। केपलर का ईंधन खत्म होने के संकेत करीब दो सप्ताह पहले ही मिले थे। नासा की ओर से जारी बयान के अनुसार,केपलर ने दिखाया कि रात में आकाश में दिखने वाले 20 से 50 प्रतिशत तारों के सौरमंडल में पृथ्वी के आकार के ग्रह हैं और वे अपने तारों के रहने योग्य क्षेत्र के भीतर स्थित हैं।
केपलर धरती से दूर सुरक्षित कक्षा में है

केपलर का ईंधन पूरी तरह से खत्म होने से पहले ही वैज्ञानिक उसके पास मौजूद सारा डेटा एकत्र करने में सफल रहे। नासा का कहना है कि फिलहाल केपलर धरती से दूर सुरक्षित कक्षा में है। नासा केपलर के ट्विटर हैंडल से इसके बारे में डीटेल देते हुए ट्वीट भी किया गया। इसके मुताबिक यह टेलिस्कोप 9.6 साल स्पेस में रहा। 5,30,506 तारों का अवलोकन किया। इसमें से 2,663 ग्रहों की पुष्टि की गई।

Home / world / America / ग्रहों की खोज करने वाला केपलर स्पेस टेलिस्कोप मिशन हुआ समाप्त, नौ साल की सेवा के बाद रिटायर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो