scriptइस महिला के पास है चांद का ऐसा तोहफा, नासा से बचाने के लिए जाना पड़ा कोर्ट | lady sues NASA for saving her gift brought from Moon by neil armstrong | Patrika News
अमरीका

इस महिला के पास है चांद का ऐसा तोहफा, नासा से बचाने के लिए जाना पड़ा कोर्ट

अमरीका के सिनसिनाटी में रहने वाली लॉरा सिक्को ने फेडरल कोर्ट में वहां की अंतरिक्ष एजेंसी नासा पर मुकदमा दायर किया है।

Jun 14, 2018 / 10:35 am

Shweta Singh

lady sues NASA for saving her gift brought from Moon by neil armstrong

इस महिला के पास है चांद का ऐसा तोहफा, नासा से बचाने के लिए के जाना पड़ा कोर्ट

वॉशिंगटन। अपने तोहफों से हर किसी को खास लगाव होता है, जिसे वो कभी खुद से अलग नहीं करना चाहते। कुछ ऐसा ही मामला अमरीका में सामने आया है, जहां एक महिला ने अपने उपहार को बचाने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। ये तोहफा है ही इतना कीमती। दरअसल ये चांद पर कदम रखनेवाले पहले अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग की वहां से लाई एक सौगात थी। अब महिला को उसकाे खोने का डर सताने लगा है, इसलिए उसने कोर्ट से मदद मांगी है।

फेडरल कोर्ट में नासा के खिलाफ केस

अमरीका के सिनसिनाटी में रहने वाली लॉरा सिक्को ने फेडरल कोर्ट में वहां की अंतरिक्ष एजेंसी नासा पर मुकदमा दायर किया है। लॉरा को नील आर्मस्ट्रांग ने वहां से ‘चांद का एक टुकड़ा’उपहार में दिया था। लॉरा को डर की नासा की इसपर पड़ेगी तो वो उसे छीनने की कोशिश करेंंगे। इसलिए उसने पहले ही कोर्ट में केस कर दिया।

10 साल की थी लॉरा जब मिला था ये नायाब तोहफा

लॉरा ने फेडरल कोर्ट में दायर अपने केस में जानकारी दी कि जब आर्मस्ट्रांग चांद से लौट रहे थे, तो उन्होंने एक शीशी में चांद की मिट्टी भर ली थी जिसेे नील ने गिफ्ट के रूप में उनको दिया था। 1970 में जब नील ने लॉरा को ये उपहार (चांद की मिट्टी से भरी शीशी) दिया था तब वो महज 10 साल की थी। उस समय नील ने इसके साथ एक नोट भी दिया था। इस जुड़े मीडिया रिपोर्टों में बताया जा रहा है कि आर्मस्ट्रांग लॉरा के पिता के दोस्त थे। लॉरा के पिता टॉम मरे अमरीकी सेना में पायलट थे और वह काफी सालों से आर्मस्ट्रांग को जानते थे।

याचिका में लॉरा की दलील

अपनी याचिका में लॉरा ने नासा पर मुकदमा करने के कारण बताते हुए यह तर्क दिया है कि इस एजेंसी का इतिहास देखें तो ये साफ है कि ये एजेंसी पहले भी अंतरिक्ष से जुड़ी हुई कोई भी चीज किसी से भी जब्त कर लेती है। लॉरा के वकील ने दलील दी कि अभी तक ऐसा कोई कानून नहीं है जो नासा का लोगों से अंतरिक्ष की चीजें छीनने पर रोक लगा सके। आपको बता दें कि लॉरा के डर की एक वजह ये भी है कि वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है कि ये मिट्टी चांद की सतह की हो सकती है। ऐस में नासा इस पर अध्ययन करने के लिए इसे अपने कब्जे में ले सकता है।

Home / world / America / इस महिला के पास है चांद का ऐसा तोहफा, नासा से बचाने के लिए जाना पड़ा कोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो