मेक्सिको के निर्वाचित राष्ट्रपति की कैबिनेट में शामिल होंगी 8 महिलाएं, लोपेज ओब्राडोर ने जारी की सूची

मेक्सिको के निर्वाचित राष्ट्रपति की कैबिनेट में शामिल होंगी 8 महिलाएं, लोपेज ओब्राडोर ने जारी की सूची

| Updated: 06 Jul 2018, 11:13:46 AM (IST) अमरीका

मैनुअल लोपेज ओब्राडोर की कैबिनेट में 8 महिलाएं शामिल होंगी। सांचेज कोर्डेरो सरकार में रखेंगी नंबर दो की हैसियत।

मेक्सिको सिटीः मेक्सिको के निर्वाचित राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर की भावी मंत्रिमंडल में नौ पुरूष और आठ महिलाएं होंगी। इन लोगों के बारे में कहा जा रहा है कि बेशक इनके पास सरकार में काम करने का ज्यादा अनुभव नहीं हो लेकिन ये अपने-अपने क्षेत्रों में विशेषज्ञ हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ओब्राडोर ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी पेश करने के तीन दिन बाद उन लोगों की सूची जारी थी कि जो ओब्राडोर के राष्ट्रपति बनने पर उनके कैबिनेट में शीर्ष पदों पर होंगे।

सांचेज कोर्डेरो की नंबर दो की हैसियत होगी
राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद ओब्राडोर ने गुरुवार को बयान जारी कर इन सूची की पुष्टि की। हालांकि, एक दिसंबर को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले इस सूची में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। इस सूची में शीर्ष पर ओग्ला सांचेज कोर्डेरो हैं, जो सरकारी सचिवालय के प्रमुख होंगी और देश में फैली हिंसा से निपटने की दिशा में काम करेंगी। मेक्सिको सरकार में सांचेज कोर्डेरो की नंबर दो की हैसियत होगी।

वास्कोनसेलोस होंगे नए विदेश मंत्री
इसके अलावा कैबिनेट में प्रमुख पदों पद हासिल करने वालों में हेक्टर वास्कोनसेलोस हैं, जो देश के अगले विदेश मंत्री होंगे। वास्कोनसेलोस के पास राजनयिक के तौर पर और अन्य सरकारी विभागों का अच्छा-खासा अनुभव है और वह बीते कुछ वर्षो में लोपेज ओब्राडोर के निकट सहयोगी रहे हैं। आर्थिक मंत्री का पद ग्रेसिएला माक्र्वेज को दिया जाएगा। वित्त मंत्री का पद कार्लोस मैनुअल उरजुआ को दिया जाएगा, जो कई किताब लिख चुके हैं। वह शोधकर्ता भी हैं और 2000 से 2003 के दौरान मेक्सिको सिटी सरकार में वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। उस समय ओब्राडोर मेक्सिको सिटी के मेयर थे।

रोसियो नाहल गार्सिया होंगे ऊर्जा मंत्री
अर्थशास्त्री और समाजशास्त्री इर्मा एरेनडिरा सान्डोवाल कंट्रोलर जनरल ऑफिस का नेतृत्व करेंगी। ऊर्जा मंत्री का पद रोसियो नाहल गार्सिया के पास होगा। बता दें कि मैनुअल लोपेज चाहते हैं कि उनकी सरकार में उन लोगों को जगह मिले जो अपने-अपने विभाग के विशेषज्ञ हों।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned