scriptअमरीका: मुस्लिम महिला के साथ एयरपोर्ट पर दुर्व्यवहार, कपड़े उतार कर चेक किया गया सेनेटरी पैड | muslim woman forced to show her sanitary pad in USA airport | Patrika News
अमरीका

अमरीका: मुस्लिम महिला के साथ एयरपोर्ट पर दुर्व्यवहार, कपड़े उतार कर चेक किया गया सेनेटरी पैड

एयरपोर्ट पर सख्त जांच तो की जाती है लेकिन इस बार जो हुआ इसकी उम्मीद नहीं थी।

नई दिल्लीAug 27, 2018 / 09:59 am

Siddharth Priyadarshi

us airport

अमरीका: मुस्लिम महिला के साथ एयरपोर्ट पर दुर्व्यवहार, कपडे उतार कर चेक किया गया सेनेटरी पैड

हॉर्वर्ड। अमरीका में एक एयरपोर्ट के अधिकारियों ने मुस्लिम महिला की सुरक्षा जांच के दौरान उसे सेनेटरी पैड दिखाने के लिए बाध्य किया। 27 वर्षीय मुस्लिम महिला जैनब मर्चेंट को की सुरक्षा जांच के दौरान जमकर तलाशी ली गई और उसे निजी सामान तक दिखाने के लिए कहा गया। मामला सामने आने पर अमरीका के उड्डयन अधिकारियों में हड़कंप मच गया।
क्या है मामला

जैनब मर्चेंट नामक महिला जेड आर स्टूडियोज की सीईओ हैं। यह राजनीति और संस्कृति से जुड़ी एक मल्टीमीडिया साइट है। हालांकि जैनब मर्चेंट का कहना है कि उन्हें सितम्बर 2016 के बाद से कई बार यूएस एयरपोर्ट पर सख्त और अपमानजनक जांच का सामना करना पड़ा है लेकिन इस बार तो सभी सीमायें पार हो गई हैं। जैनब मर्चेंट ने मीडिया से बातचीत में कहा कि “अमरीका में मुस्लिम नागरिक होने के नाते आपको कई बार बेहद कड़ी छानबीन का सामना करना पड़ता है लेकिन यूज किया हुआ सेनेटरी पैड दिखाने के लिए उन्होंने कभी नहीं सुना। लेकिन इस बार तो एयरपोर्ट टीएसए ने वो पैड भी दिखाने के लिए कहा।” जैनब ने दावा किया कि सैकड़ों लोगों की भीड़ से उन्हें इस जांच के लिए चुना गया और प्राइवेट रूम में ले जाकर उनकी तलाशी ली गई।
कपडे उतारने को बाध्य

जैनब ने अपने ओपेनियन में लिखा है कि ‘जब मैं एयरपोर्ट पर पहुंची तो इस तरह की सख्त जांच के लिए पूरी तरह से तैयार थीं क्योंकि हर बार मेरी सख्त जांच की जाती है लेकिन इस बार जो हुआ मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी।’ उन्होंने कहा कि ‘मैंने टीएसए अधिकारियों को बताया कि मैं पीरियड्स में हूँ और मैंने पैड पहना हुआ है। लेकिन मुझे इसे साबित करने को कहा गया।’ जैनब का दावा है कि इसके बाद उन्हें अपना पैंट और अंडरवियर उतारकर पैड दिखाने के लिए कहा गया।
यूएस मीडिया में जमकर आलोचना

27 वर्षीय जैनब के एक अमरीकी अख़बार में इस मुद्दे पर ओपिनियन लिखने के बाद हड़कंप मच गया है। यही नहीं, यह मामला अमरीका के सोशल मीडिया में भी जमकर उछला है। हॉवर्ड से ग्रैजुएट 27 वर्षीय जैनब मर्चेंट जेड आर स्टूडियोज की सीईओ हैं। लोगों का कहना है कि शायद जैनब का नाम फेडरल वॉच लिस्ट में शामिल है तभी उनकी इस तरह सख्त निगरानी की जा रही है। इस पर जैनब ने कहा कि वह होमलैंड सिक्योरिटी तक यह जानने के लिए गईं कि उनका नाम फेडरल वॉच लिस्ट में क्यों है लेकिन उन्हें इसका कोई जबाव नहीं मिला।बता दें कि यूएस फेडरल वॉच लिस्ट में शामिल लोगों पर हर वक्त नजर रखी जाती है।

Home / world / America / अमरीका: मुस्लिम महिला के साथ एयरपोर्ट पर दुर्व्यवहार, कपड़े उतार कर चेक किया गया सेनेटरी पैड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो