scriptनासा का अंतरिक्ष यान अप्रैल में सूर्य के सबसे निकट पहुंचेगा | NASA's space shuttle will reach the Sun in April | Patrika News
अमरीका

नासा का अंतरिक्ष यान अप्रैल में सूर्य के सबसे निकट पहुंचेगा

38 लाख मील दूर तक की यात्रा तय करेगा

Jan 30, 2019 / 03:15 pm

Mohit Saxena

nasa

नासा का अंतरिक्ष यान अप्रैल में सूर्य के सबसे निकट पहुंचेगा

वाशिंगटन। लांच के सिर्फ 161 दिनों बाद अमरीका अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यान पार्कर सोलर प्रोब ने सूर्य के कक्ष में अपनी यात्रा का पहला चक्कर पूरा कर लिया है। अब यह प्रस्तावित 24 कक्षाओं की अपनी यात्रा का दूसरा चक्कर लगाएगा। इस दौरान वह सूर्य के सबसे नजदीक पहुंचेगा। नासा ने कहा है कि 12 अगस्त को प्रक्षेपित उसका यान इस दौरान सूर्य से 38 लाख मील दूर तक की यात्रा तय करेगा और चार अप्रैल, 2019 को सूर्य के सबसे निकट पहुंच जाएगा। अपने अभियान के दौरान अंतरिक्ष यान सूर्य के कुल 24 चक्कर लगाएगा।
पहली कक्षा की यात्रा शानदार रही

जॉन होपकिंस यूनिवर्सिटी के अप्लाइड फिजिक्स लैबोरेटरी के परियोजना प्रबंधक एंड्री ड्राइसमैन के अनुसार अंतरिक्ष यान की पहली कक्षा की यात्रा शानदार रही। इस दौरान उन्होंने अंतरिक्ष यान की कार्यप्रणाली और परिचालन के बारे में सीखा। इस तरह मालूम चला कि यह सौर पर्यावरण में किस तरह व्यवहार करता है। अंतरिक्ष यान ने एक जनवरी से पूरी तरह से काम करना शुरू कर दिया और इसकी सभी प्रणालियां ऑनलाइन हो गईं और तय डिजाइन के अनुसार काम करने लगीं। अंतरिक्ष यान अपने उपकरणों से गहन अंतरिक्ष नेटवर्क के माध्यम से धरती पर आकड़े भेज रहा है और अभी तक विज्ञान से जुड़े 17 गीगाबाइट के आकड़े डाउनलोड किए जा चुके हैं।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / America / नासा का अंतरिक्ष यान अप्रैल में सूर्य के सबसे निकट पहुंचेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो