scriptनीरव मोदी पर बड़ा खुलासाः भारत को ऐसे लगाया चुना, एक ही हीरे को बेचा कई बार | Nirav scam crores in PNB with yellow and orange diamonds | Patrika News
अमरीका

नीरव मोदी पर बड़ा खुलासाः भारत को ऐसे लगाया चुना, एक ही हीरे को बेचा कई बार

नीरव मोदी ने भारत में ही नहीं दुनिया के कई देशों में भी अपनी फर्जी कंपनियों के जरिए करोड़ों रूपए कमाए।

नई दिल्लीAug 30, 2018 / 07:31 pm

mangal yadav

nirav

नीरव मोदी पर बड़ा खुलासाः भारत को ऐसे लगाया चुना, एक ही हीरे को बेचा कई बार

वाशिंगटनः पंजाब नेशनल बैंक को हजारों करोड़ का चूना लगाने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर बड़ा खुलासा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमरीका में नीरव मोदी की कंपनियों की जांच में खुलासा हुआ है कि पीले और नारंगी रंग के हीरे के जरिए उसने करोड़ों रूपए की धांधली की। जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि पीले रंग के हीरे को लेकर नीरव मोदी कई देशों में गया था और इस हीरे की कीमत में करोड़ों रूपए का उतार-चढ़ाव को दिखाया। जांच में यह बात सामने आयी है कि तीन कैरेट के हीरे को साल 2011 में नीरव मोदी ने तीन शेल कंपनियों में कम से कम चार बार खरीदा और बेचा।

अमरीका में हीरे को बेचा
पीले और नारंगी रंग के चमकीले हीरे को नीरव मोदी ने सबसे पहले अमरीकी कंपनी फायरस्टार डायमंड्स ने बेचा। बताया जाता है कि इस कंपनी पर नीरव का नियंत्रण है। इसके बाद नीरव की ही हांगकांग में स्थित फर्जी कंपनी फैंसी क्रिएशंस में ले जाया गया जहां पर इस हीरे की कीमत 11 लाख डॉलर बताई गई। इसके बाद इसी हीरे को करीब दो सप्ताह बाद अमरीका में स्थित स्टार डायमंड कंपनी को बेच दिया गया। इस तरीके से नीरव मोदी ने भारत में ही नहीं अमरीका में भी फ्रॉड का खेल खेला और वहां पर हजारों करोड़ों का कारोबार किया।

शेल कंपनियों के जरिए टैक्स बचाया
25 अगस्त को दाखिल की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि एक ही हीरे को देश-विदेश में कई बार आयात-निर्यात को फर्जी तरीके से अंजाम दिया गया जिसकी वजह से पीएनबी में सबसे बड़ा घोटाला हुआ। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बैंकों से मिले लोन को नीरव मोदी के लाइफस्टाइल और कारोबार में इस्तेमाल किया गया। नए लोन लेकर पुराने लोन को चुकाने की कोशिश की गई। भारत में 20 शेल कंपनियों के जरिए नीरव मोदी ने हजारों करोड़ों रूपए इधर से उधर किए और टैक्स भी नहीं चुकाया।

Home / world / America / नीरव मोदी पर बड़ा खुलासाः भारत को ऐसे लगाया चुना, एक ही हीरे को बेचा कई बार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो