scriptजीका की रोकथाम के लिए अनुदान विधेयक पारित करे कांग्रेस : ओबामा | To prevent Zika virus from spreading, Cong should pass grant bill : Obama | Patrika News
अमरीका

जीका की रोकथाम के लिए अनुदान विधेयक पारित करे कांग्रेस : ओबामा

ओबामा ने व्हाइट हाउस में शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ एक बैठक के
बाद कहा, अभी समस्या यह है कि धन कांग्रेस के पास फंसा हुआ है

Jul 02, 2016 / 06:55 pm

जमील खान

Barack Obama

Barack Obama

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जीका वायरस से निपटने और इसके टीके विकास के लिए अनुदान जुटाने के उद्देश्य से कांग्रेस से गतिरोध दूर करते हुए इसके लिए अनुदान से संबंधित विधेयक पारित करने का आग्रह किया है।

ओबामा ने व्हाइट हाउस में शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ एक बैठक के बाद कहा, अभी समस्या यह है कि धन कांग्रेस के पास फंसा हुआ है। अमरीका को भरोसा है कि वित्त पोषण का प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद जीका वायरस की रोकथाम के लिए टीका विकसित किया जा सकेगा।

सीनेट के डेमोक्रेट सदस्यों ने मच्छर जनित जीका वायरस से निपटने के लिए रिपब्लिकन सदस्यों की ओर से प्रायोजित 1.1 अरब डॉलर के विधेयक को अवरुद्ध कर दिया था, क्योंकि यह राशि ओबामा के 1.9 अरब डॉलर के अनुरोध से काफी कम थी।

ओबामा ने रिपब्लिकन सांसदों द्वारा अनुदान की राशि कम करने के लिए आलोचना करते हुए कहा कि वे इस मामले में राजनीति कर रहे हैं, जबकि उनकी ओर से प्रस्तावित राशि वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के आकलन पर आधारित थी। जीका वायरस के कारण माइक्रोसेफली और अन्य घात मस्तिष्क असामान्यताओं के साथ पैदा होने वाले नवजातों की बढ़ती संख्या ने अमेरिका को चिंताओं से भर दिया है।

Home / world / America / जीका की रोकथाम के लिए अनुदान विधेयक पारित करे कांग्रेस : ओबामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो