scriptट्रंप ने मांगी माफी, उम्मीदवारी से नाम नहीं लेंगे वापस | Trump apologizes for lewd remarks, says will not withdraw from Presidential election | Patrika News
अमरीका

ट्रंप ने मांगी माफी, उम्मीदवारी से नाम नहीं लेंगे वापस

हालांकि, उन्होंने कहा है कि वह राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से अपना नाम वापस नहीं लेंगे

Oct 09, 2016 / 12:10 am

जमील खान

donald trump

donald trump

वाशिंगटन। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने महिलाओं पर अश्लील टिप्पणियों के लिए सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी है। ऐसा उन्होंने 2005 का एक वीडियो लीक होने बाद किया जिसमें वह महिलाओं के बारे में अश्लील टिप्पणी करते नजर आते हैं और अपने मशहूर होने का डींग बघारते हैं। वह कहते हैं कि महिलाओं को वह ढूंढते रहते हैं। इस वीडियो के सार्वजनिक होने के बाद ट्रंप ने शुरू में कहा था कि यदि लॉकर रूम में इस हंसी मजाक से कोई अपमानित हुआ हो तो इसके लिए खेद है। हालांकि, उन्होंने कहा है कि वह राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से अपना नाम वापस नहीं लेंगे।

स्काई न्यूज के अनुसार, पार्टी के सहयोगियों की प्रतिकूल टिप्पणयों के बाद ट्रंप ने एक और वीडियो जारी किया जिसमें वह माफी मांगते हुए कहते हैं, मैंने जो कहा है और जो किया है उसके लिए खेद है और जो शब्द आज जारी हुए हैं वे एक दशक से भी अधिक पुराने वीडियो में से एक के हैं। कोई भी जो मुझे जानता है वह जानता है कि मैं जो हूं उसे यह नहीं दर्शाता। मैं भविष्य में बेहतर इंसान बनने का संकल्प लेता हूं और आपको कभी भी नीचे नहीं होने दूंगा।

संक्षिप्त लेकिन निडर संबोधन में ट्रंप ने जोर दिया है कि टेप में जो उनकी अभद्र टिप्पणियां हैं वे मनबहलाव के अलावा और कुछ नहीं हैं। ये पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के विवाहेतर संबंधों के जितना शर्मनाक नहीं है। हर तरफ से निंदा किए जाने के बाद उन्होंने फेसबुक पर 90 सेकेंड का वीडियो अपलोड किया है।

आयरिश टाइम्स की खबर के मुताबिक, इस वीडियो में ट्रंप को यह कहते सुना जा सकता है कि वह एक शादीशुदा महिला के साथ यौन संबंध बनाने की कोशिश कर रहे हैं। वह यह भी कहते नजर आते हैं कि उनकी नामचीन होने की वजह से महिलाओं के साथ कुछ भी करने की इजाजत मिल जाता है।

यह वीडियो उनकी पत्नी मेलेनिया नॉस से शादी के तुरंत बाद का है। वह यह भी कहते हैं कि वह इस कोशिश में नाकामयाब रहे। इस वीडियो को वाशिंगटन पोस्ट ने हासिल कर पोस्ट किया है। इस वीडियो के ज्ाारी होने के बाद से ट्रंप के राष्ट्रपति पद की मुहिम गोता लगा रहा है।

सीबीसी न्यूज के मुताबिक, ट्रंप की निंदा करने वाले रिपबिल्कन पार्टी के नेताओं का तांता लग गया है। वे ट्रंप की आलोचना करने के मामले में ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के साथ मिल गए हैं।

हिलेरी ने ट्विटर पर कहा है, यह डरावना है। हम लोग इस व्यक्ति को राष्ट्रपति बनने की इजाजत नहीं दे सकते। उन्होंने कहा है कि ट्रंप ने महिलाओं के प्रति सम्मान का अभाव दिखाया है। उल्लेखनीय है कि पहली बहस के दौरान उन्होंने एक पूर्व ब्रह्मांड सुंदरी का अपमान किया था। रिपब्लिकन पार्टी के कुछ नेता तो यहां तक कह रहे कि राष्ट्रपति बनने का उनका अभियान अब समाप्त हो गया है।

हाउस स्पीकर पॉल रयान ने कहा कि वह इस तरह की अश्लील टिप्पणियों से दुखी हैं और उन्हें विस्कॉन्सिन में राजनीतिक कार्यक्रम में सार्वजनिक तौर पर आमंत्रित नहीं करेंगे। ट्रंप के साथी और उपराष्ट्रपति पद की दौड़ में पार्टी की ओर से दावेदार माइक पेंस इस कार्यक्रम में उनका प्रतिनिधित्व करेंगे। फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर और कभी पार्टी की ओर से राष्ट्रपति की दावेदारी में उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी रहे जेब बुश ने कहा कि उनके इस तरह के बर्ताव के लिए कोई माफी स्वीकार्य नहीं होगी। रिपब्लिकन पार्टी के अन्य सदस्यों ने सार्वजनिक तौर पर ऐलान किया है कि इस वीडियो के जारी होने के बाद वह उन्हें वोट नहीं कर सकते और उनके इस व्यवहार के लिए माफी पर्याप्त नहीं है।

Home / world / America / ट्रंप ने मांगी माफी, उम्मीदवारी से नाम नहीं लेंगे वापस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो