scriptअमरीका: हवाई द्वीप में हरीकेन लेन मचा सकता है तबाही, डोनाल्ड ट्रंप ने घोषित की इमरजेंसी | Trump declares emergency in Hawaii as Hurricane Lane hits island | Patrika News
अमरीका

अमरीका: हवाई द्वीप में हरीकेन लेन मचा सकता है तबाही, डोनाल्ड ट्रंप ने घोषित की इमरजेंसी

हालांकि गुरुवार रात यह तूफान कुछ कमजोर पड गया लेकिन मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, इस तूफान की आंख ऐसी शक्तिशाली तूफान में विकसित हो सकती है कि अगर यह धरती पर उतर गया तो पिछले 26 वर्षों में सबसे विनाशकारी तूफ़ान होगा।

नई दिल्लीAug 24, 2018 / 08:06 am

Siddharth Priyadarshi

होनोलुलु। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हरीकेन लेन के आगमन के बाद हवाई में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। ऐसा माना जा रहा है कि हरिकेन लेन, हवाई द्वीपसमूह में पिछले तीन दशकों का सबसे शक्तिशाली तूफान में विकसित हो सकता है। अमरीकी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गुरुवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने हवाई के लिए स्टेट ऑफ़ इमरजेंसी की घोषणा कर दी। यह घोषणा प्राकृतिक आपदाओं से बचाव और राहत प्रयासों को समन्वयित करने और प्रभावित क्षेत्रों में संघीय अमरीकी सरकार का हस्तक्षेप बढ़ाने के लिए गृह, सुरक्षा विभाग और संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी को अधिकृत करती है।
हवाई में इमरजेंसी

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि इस उपाय का उद्देश्य जीवन को बचाने और हवाई द्वीप पर आपदा के खतरे से बचाने के लिए निजी और सार्वजनिक स्वास्थ्य की उचित रक्षा करना है। हालांकि गुरुवार रात यह तूफान कुछ कमजोर पड गया लेकिन मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, इस तूफान की आंख ऐसी शक्तिशाली तूफान में विकसित हो सकती है कि अगर यह धरती पर उतर गया तो पिछले 26 वर्षों में सबसे विनाशकारी तूफ़ान होगा।
संकट में हवाई द्वीप

केंद्रीय प्रशांत तूफान चेतावनी केंद्र द्वारा जारी हालिया रिपोर्टों में कहा गया है कि तूफान अभी हवाई के लिए जा रहा है और इस समय इसकी रफ़्तार 210 किमी प्रति घंटा है। माना जा रहा है कि यह हवाई के साथ साथ द्वीपसमूह के अधिकांश द्वीपों पर असर छोड़ सकता है। हालाँकि हवाई राज्य के लिए खतरे की गंभीरता के बावजूद, अमरीकी राष्ट्रीय मौसम सेवा ने घोषणा की कि तूफान जो मंगलवार को श्रेणी 5 का तूफान बन गया था, अब सैफिर-सिम्पसन पैमाने पर कमजोर हो गया है।
हवाई में भारी बारिश

तूफान लेन के गुरुवार देर रात हवाई को टच करते समय उसकी गति कमजोर पडगई । लेकिन तूफान के प्रभाव से हवाई के में भारी बारिश हो रही है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि 24 घंटे की अवधि के दौरान हवाई के बिग आइलैंड के पूर्वोत्तर खंड में 19 इंच से ज्यादा बारिश हुई। श्रेणी 3 चक्रवात के बाहरी बैंड ने गुरुवार को हवाई आइलैंड को हिट किया जिसे भारी बारिश और बाढ़ जैसी स्थितियां पैदा हो गईं।
अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां

हवाई में तूफ़ान से होने वाले संभावित जोखिमों को कम करने के लिए पेंटागन ने बुधवार को घोषणा की कि वह नौसेना के जहाजों को बंदरगाह में रहने के बजाए हवाई के करीब सेलिंग करने का आदेश दे रहा है। ऐसा इसलिए किया गया ताकि भविष्य में किसी आवश्यकता के समय हवाई को तुरंत सहायता मुहैया कराई जाय। इसके अतिरिक्त अमरीकी नागरिक प्रशासन और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को भी सतर्क कर दिया गया है।

Home / world / America / अमरीका: हवाई द्वीप में हरीकेन लेन मचा सकता है तबाही, डोनाल्ड ट्रंप ने घोषित की इमरजेंसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो