scriptसबरीमला विवाद पर संयुक्त राष्ट्र ने कहा- समान हक महिलाओं का अधिकार, सभी पक्ष कानून का सम्मान करें | UN said on Sabarimala controversy - Respect the right of women | Patrika News
अमरीका

सबरीमला विवाद पर संयुक्त राष्ट्र ने कहा- समान हक महिलाओं का अधिकार, सभी पक्ष कानून का सम्मान करें

केरल में सबरीमला के अयप्पा मंदिर में महिला श्रद्धालुओं के प्रवेश को लेकर विवाद पर संयुक्त राष्ट्र की तरफ से भी बयान आया है।

Jan 05, 2019 / 08:03 pm

mangal yadav

संयुक्त राष्ट्रः भारत के केरल में सबरीमला के अयप्पा मंदिर में महिला श्रद्धालुओं के प्रवेश को लेकर विवाद पर संयुक्त राष्ट्र की तरफ से भी बयान आया है। सबरीमला विवाद पर एक पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उपप्रवक्ता फरहान हक ने कहा, “सभी के लिए समान अधिकार पर संयुक्त राष्ट्र के रुख से आप अवगत हैं।” महिलाओं के समान अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र का मौलिक रुख सभी धर्मो के लिए लागू होता है। एक अन्य पत्रकार द्वारा केरल में दो महिलाओं के अयप्पा मंदिर में प्रवेश पर मचे बवाल और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व अंडर-सेक्रेटरी-जनरल शशि थरूर द्वारा महिलाओं की आलोचना के बारे में पूछे जाने पर हक ने कहा, “यह एक मुद्दा है, जिस पर भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने टिप्पणी की है। इसलिए, हमें इस मामले को भारत के कानून के शासन के हाथों में छोड़ देना चाहिए। बिल्कुल, हम चाहते हैं कि सभी पक्ष कानून का सम्मान करें।”

यह पूछे जाने पर कि मंदिर में महिलाओं को प्रवेश नहीं देना क्या मानवाधिकार का उल्लंघन है? हक ने सीधा जवाब नहीं देते हुए कहा, “हम सभी को देश के काननू का सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।” सर्वोच्च न्यायालय ने सितंबर 2018 में 10 से लेकर 50 वर्ष की महिलाओं के भगवान अयप्पा के मंदिर में प्रवेश करने पर लगी रोक हटा दी थी। बता दें कि केरल में सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर इन दिनों हंगामा मचा हुआ है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / America / सबरीमला विवाद पर संयुक्त राष्ट्र ने कहा- समान हक महिलाओं का अधिकार, सभी पक्ष कानून का सम्मान करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो