scriptअमरीका ने फिर नॉर्थ कोरिया को घेरा, लगाए नए प्रतिबंध | United States new ban on North Korea | Patrika News

अमरीका ने फिर नॉर्थ कोरिया को घेरा, लगाए नए प्रतिबंध

Published: Jan 25, 2018 10:48:28 am

Submitted by:

Chandra Prakash

अमरीका ने उत्तर कोरिया की कुछ इकाइयों और लोगों पर नए प्रतिबंध लगाए हैं।

KIM
वाशिंगटन: अमरीकी वित्त विभाग ने बुधवार को उत्तर कोरिया की कुछ इकाइयों और लोगों पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। समाचार एजेंसी के मुताबिक, वित्त विभाग ने उत्तर कोरिया के सतत परमाणु कार्यक्रमों और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्तावना (यूएनएससीआर)के लगातार उल्लंघनों की वजह से ही नौ कंपनियों और 16 लोगों पर नए प्रतिबंध लगाए हैं।

कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ा तनाव
बीते एक साल से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ा हुआ है। ट्रंप और किम जोंग उन द्वारा एक-दूसरे पर आरोप लगाने और उकसावे वाली बयानबाजी करने से स्थिति और भी खराब हुई है। राष्ट्रपति ट्रंप के तहत अमरीकी प्रशासन उत्तर कोरिया पर अत्यधिक दबाव बनाने की रणनीति पर चल रहा है ताकि उत्तर कोरिया अपने हथियार कार्यक्रमों को छोड़ दे लेकिन अभी उनके इस उद्देश्य की प्राप्ति नहीं हुई है।

CIA ने कहा- ‘आक्रमण’ के लिए हो सकता है हमला
इससे पहले मंगलवार अमरीकी खुफिया एजेंसी, सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी(सीआईए) के निदेशक माइक पॉम्पेओ ने कहा है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन प्रशासन का परमाणु मिसाइल कार्यक्रम न केवल आत्मरक्षा के लिए है, बल्कि इसका इस्तेमाल वह कोरियाई प्रायद्वीप को अपने अधीन करने के इरादे से ‘आक्रमण’ के लिए कर सकता है। पॉम्पेओ ने अमरीकन इंटरप्राइज इंस्टीट्यूट में कहा, “हम ऐसा मानते हैं कि वह इन हथियारों का इस्तेमाल आत्मरक्षा से परे जाकर कर सकता है। उन्होंने कहा कि किम दोनों कोरियाई देशों को अपने अधीन करने के इरादे से ‘आक्रमण’ के लिए परमाणु और पारंपरिक सैन्य बलों का इस्तेमाल कर सकता है।”

शांत नहीं बैठेगा किम
सीआईए प्रमुख ने कहा कि किम जोंग-उन केवल एक मात्र सफल परीक्षण से शांत नहीं बैठेगा। उसका अगला कदम शस्त्रागार को विकसित करना या एकसाथ कई मिसाइलों को दागने की क्षमता का विकास करना हो सकता है।
उन्होंने कहा, “हमारा मिशन यह है कि वह जितना दिन हो सके इस अभियान को टाले। पॉम्पेओ ने कहा कि परमाणु मुक्ति का कथित लक्ष्य हासिल करने में कूटनीति विफल होने की स्थिति में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए अमेरिकी खुफिया और सैन्य एजेंसियां विकल्पों की एक श्रृंखला तैयार कर रही हैं। पॉम्पेओ ने कहा कि हम पूर्ण रूप से वहां नहीं हैं, जहां हमें होने की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि हमारा मिशनन अभी पूरा नहीं हुआ है, लेकिन पूरी दुनिया में हमारे अधिकारी हैं, जो अमरीकी दबाव अभियान को मदद के लिए यथासंभव सबकुछ करने के लिए मेहनत से काम कर रहे हैं और प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने के लिए प्रतिबंध को और कड़े करने के अवसरों की तलाश कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो