scriptअमरीकी राजनयिक दल ईरान परमाणु समझौते पर चर्चा के लिए यूरोप जाएगा | US diplomatic team to go to Europe to discuss Iran nuclear deal | Patrika News
अमरीका

अमरीकी राजनयिक दल ईरान परमाणु समझौते पर चर्चा के लिए यूरोप जाएगा

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टिलरसन के हवाले से बताया, “हमारी एक टीम यूरोप दौरे पर है।

Jan 23, 2018 / 02:30 pm

Prashant Jha

iran nuclear deal
वाशिंगटन: अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने सोमवार को कहा कि ईरान परमाणु समझौते पर यूरोपीय समकक्षों के साथ चर्चा के लिए अमरीका अपने शीर्ष राजनयिकों को यूरोप भेजेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने टिलरसन के हवाले से बताया, “हमारी एक टीम दौरे पर है। वे यूरोप आ रहे हैं। यह टीम अपने यूरोपीय समकक्षों से मिलेगी।” टिलरसन का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब एक सप्ताह पहले ही राष्ट्रपति ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि यदि ईरान परमाणु समझौते की कमियों को दुरुस्त नहीं किया जाएगा तो वह इस सौदे से हट जाएगा। यूरोप के शीर्ष राजनयिकों ने ट्रंप के इस फैसले से पहले ईरान परमाणु समझौते को लेकर प्रतिबद्धता जताई थी।टिलरसन ने कहा कि अमरीकी राजनयिकों का दल यूरोपीय अधिकारियों के साथ इस समझौते पर चर्चा करेगा।
गुटेरेस ने अंतर्राष्ट्रीय समझौते के महत्व पर दिया जोर

पिछले दिनों संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटनियो गुटेरेस ने ईरान परमाणु समझौते के क्रियान्वयन की दूसरी वर्षगांठ पर ईरान परमाणु मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय समझौते के महत्व पर जोर दिया। गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, “महासचिव को यकीन है कि ईरान परमाणु कार्यक्रम का विशेष शांतिपूर्ण स्वरूप सुनिश्चित करने और ईरान के लोगों को वास्तविक आर्थिक लाभ उपलब्ध पहुंचाने के लिए जीसीपीओए (संयुक्त समग्र कार्ययोजना) सर्वश्रेष्ठ तरीका है।”
अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा में अहम योगादान

वियना में जुलाई 2015 को ईरान, जर्मनी और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों के बीच जेसीपीओए समझौता हुआ था। बयान के मुताबिक, “जेसीपीओए परमाणु अप्रसार संधि और कूटनीति की दिशा में बड़ी उपलब्धि है और इसने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा में अहम योगादान दिया है।” गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, “महासचिव को यकीन है कि ईरान परमाणु कार्यक्रम का विशेष शांतिपूर्ण स्वरूप सुनिश्चित करने और ईरान के लोगों को वास्तविक आर्थिक लाभ उपलब्ध पहुंचाने के लिए जीसीपीओए (संयुक्त समग्र कार्ययोजना) सर्वश्रेष्ठ तरीका है।”

Home / world / America / अमरीकी राजनयिक दल ईरान परमाणु समझौते पर चर्चा के लिए यूरोप जाएगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो