scriptअमरीका: नाइट क्लब में हिन्दू देवी-देवताओं की तस्वीर पर बवाल, मामले की होगी जांच | US Night Club Applied Hindu Goddess pics in Washroom, Enquiry begins | Patrika News
अमरीका

अमरीका: नाइट क्लब में हिन्दू देवी-देवताओं की तस्वीर पर बवाल, मामले की होगी जांच

एक भारतीय महिला द्वारा वॉशरूम में तस्वीर देखने के बाद इसकी शिकायत की गई जिसके बाद क्लब की तरफ से माफी मांगी गई है

Nov 20, 2018 / 09:16 am

Siddharth Priyadarshi

Hindu Goddess pics

अमरीका: नाइट क्लब में हिन्दू देवी-देवताओं की तस्वीर पर बवाल, डिजाइनर ने मांगी माफी

न्यूयार्क। अमरीका के एक नाइट क्लब के बाथरूम में हिंदू-देवताओं की तस्वीरों को लकेर बवाल मच गया है। नाइट क्लब के बाथरूम की दीवारों हिन्दू धर्म के देवी देवताओं की तसवीरें लगाए जाने का मामला तूल पकड़ने के बाद क्लब के मालिक ने इसके लिए माफी मांगी है। बताया जा रहा है कि एक भारतीय महिला द्वारा वॉशरूम में तस्वीर देखने के बाद इसकी शिकायत की गई जिसके बाद क्लब की तरफ से माफी मांगी गई है। उधर मामले में बवाल बढ़ता देख अमरीकी प्रशासन ने इसकी गहन जांच के आदेश दे दिए हैं। न्यूयार्क सिटी म्युनिसिपल कमेटी ने कहा है कि इस मामले में प्रथम दृष्टया नाइट क्लब का प्रबंधन दोषी है।

क्या है मामला

अमरीका के एक नाइट क्लब के वॉशरूम में हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरें लगाए जाने का मामला सामने आया है। जब एक भारतीय महिला वॉशरूम गई तो वहां उसने ये तस्वीरें लगी देखीं। उसके बाद उसने क्लब के प्रबंधन से इसकी शिकायत की। उसके बाद वॉशरूम के डिजाइनर ने माफी मांगी है। क्लब की ओर से लिखी चिट्ठी में कहा गया है कि उन्हें अफसोस है कि डिजाइनर इसे तैयार कराने से पहले उचित शोध नहीं किया। बता दें कि एक भारतीय महिला अंकिता मिश्रा ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इसको लेकर अभियान चलाया था।

हिंदुओं को निशाना बनाए जाने की साजिश

अमरीका में रहने वाले हिंदुओं ने इस घटना के प्रति अपना रोष प्रकट किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि यह हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का एक मामला है। नाइट क्लब के बाथरूम की दीवारों पर सरस्वती, दुर्गा, काली, शिव और गणेश की तस्वीरें लगा दी गई थीं। हालांकि क्लब ने माफी मांग ली है, लेकिन लोगों का कहना है कि यह संभव नहीं है कि इतने बड़े क्लब के डिजाइनर को हिन्दू देवी देवताओं के बारे में ही पता न हो। ओहियो राज्य में रहने वाली अंकिता मिश्रा ने ‘माई कल्चर इज नॉट योर बाथरूम’ हैशटैग के साथ इंस्ट्राग्राम पर इस घटना की तस्वीरें साझा की हैं। अंकिता के मेल के जवाब में उन्हें क्लब की तरफ से डिजाइनर का मेल आया जिन्होंने अपनी ‘सांस्कृतिक अनभिज्ञता ‘ के लिए माफी मांगी और भरोसा दिलाया कि जल्द ही बाथरूम की दीवारों को बदल दिया जाएगा।

घटना की जांच

अमरीकी प्रशासन अब इस घटना की जांच कराएगा। भारतीय मूल की महिला अंकिता द्वारा एक न्यूज पेपर के ब्लॉग में इस घटना के बारे में लिखने के बाद न्यूयार्क सिटी म्युनिसिपल कमेटी ने इस पर संज्ञान लिया। धार्मिक मामलों को डील करने वाले एक अधिकारी ने इस पर कहा कि प्रथम दृष्टया नाइट क्लब का मालिक दोषी है। उन्होंने कहा कि अमरीकी फेडरल रिलीजस एक्ट्स के तहत उस पर मामला दर्ज किया जाएगा। बता दें कि इन कानूनों के अंतर्गत अगर नाइट क्लब जानबूझकर ऐसा काम करने का दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई हो सकती है।

Home / world / America / अमरीका: नाइट क्लब में हिन्दू देवी-देवताओं की तस्वीर पर बवाल, मामले की होगी जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो