scriptइंडो पैसिफिक रीजन में 60 प्रतिशत नेवी तैनात करेगा अमरीका | Us Plans 60 Percent Of Its Navy Deploy To Indo-Pacific | Patrika News
अमरीका

इंडो पैसिफिक रीजन में 60 प्रतिशत नेवी तैनात करेगा अमरीका

नॉर्थ कोरिया पर निगाह रखने के लिए अमरीका अपनी साठ प्रतिशत नेवी को इंडो पैसिफिक रीजन में तैनात करेगा

Apr 12, 2016 / 11:02 am

Rakesh Mishra

Us Navy

Us Navy

नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया पर निगाह रखने के लिए अमरीका अपनी साठ प्रतिशत नेवी को इंडो पैसिफिक रीजन में तैनात करेगा। पणजी में यूएसएस ब्लूरिज पर तैनात वाइस एडमिरल जोसेफ पी ऑक्वाइन ने बताया कि यूएस नेवी के सबमरीन, शिप्स के साथ ही टॉप क्रूज डेस्ट्रॉयर्स और एयरक्राफ्ट को भी इंडो पैसिफिक रीजन में तैनात किया जाएगा।

अमरीका के इस बड़े कदम के पीछे नॉर्थ कोरिया की गतिविधियों पर नजर रखा है। इसके साथ ही जापान, साउथ कोरिया और खुद को सुरक्षित करना है। बता दें कि नवंबर 2011 में ओबामा ने कहा था कि आने वाले समय में एशिया-पैसिफिक उनकी टॉप प्रायोरिटी में होगा।

ऑक्वाइन ने बताया कि सबसे पहले यूएसएस वास्प को तैनात किया जाएगा। इसके बाद एफ-35बी को जनवरी तक यहां लाया जाएगा। इसके बाद वास्प को हटाकर यूएसएस अमरीका को तैनात किया जाएगा, जो कि सबसे नया शिप है। ऑक्वाइन के मुताबिक, इंडो-पैसिफिक के इलाके से ही दुनिया का 90 प्रतिशत ट्रेड होता है। हम भारत और दूसरे साउथ.ईस्ट एशियाई देशों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं।

Home / world / America / इंडो पैसिफिक रीजन में 60 प्रतिशत नेवी तैनात करेगा अमरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो