मेक्सिको बॉर्डर वॉल पर अमरीका में मतभेद गहराया, सेनेट ने ट्रंप के प्रस्ताव पर लगाया वीटो

मेक्सिको बॉर्डर वॉल पर अमरीका में मतभेद गहराया, सेनेट ने ट्रंप के प्रस्ताव पर लगाया वीटो

Siddharth Priyadarshi | Publish: Mar, 15 2019 03:52:59 PM (IST) अमरीका

  • मेक्सिको सीमा को लेकर ट्रंप और सेनेट के बीच फंसा पेंच
  • सेनेट में ट्रंप की बड़ी हार
  • मेक्सिको वॉल मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप के प्रस्ताव पर वीटो

वाशिंगटन। मेक्सिको सीमा को लेकर अमरीका में विवाद गहराता जा रहा है। मेक्सिको वॉल मुद्दे पर अमरीकी सेनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आपातकाल के प्रस्ताव पर वीटो लगा दिया है। यहां डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी के विद्रोही सदस्यों ने भी अमरीका-मैक्सिको सीमा पर आपातकाल की अपनी घोषणा अस्वीकार करने के लिए पक्ष में वोट दिया। बारह रिपब्लिकन सीनेटरों ने डेमोक्रेट्स पार्टी का साथ दिया। सेनेट ने 59 के मुकाबले 41 द्वारा इस उद्घोषणा को रद्द करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। बता दें कि डेमोक्रेट नियंत्रित प्रतिनिधि सभा ने पिछले महीने ट्रंप उपाय का समर्थन किया।

सेनेट ने आपातकाल के प्रस्ताव पर लगाया वीटो

गुरुवार के मतदान के बाद ट्रम्प ने ट्वीट किया, "वीटो!" आपको बता दें कि कांग्रेस को राष्ट्रपति पद के वीटो को ओवरराइड करने के लिए दोनों सदनों का दो-तिहाई बहुमत चाहिए, जो इस मामले में मुमकिन नहीं दिखता है। फिर भी राष्ट्रपति के हस्ताक्षर वाले इस आदेश पर सेनेट के वोट को उनके लिए झटके के रूप में देखा जा रहा है। ट्विटर पर ट्रंप ने इसे देश में अपराध, ड्रग्स और तस्करी बढ़ाने का डेमोक्रेट संकल्प कहते हुए इसका मजाक उड़ाया। उन्होंने कहा कि मैं हमारे देश में क्राइम, ड्रग्स, और ट्रैफिकिंग को कभी बढ़ने नहीं दूंगा। उन्होंने कहा कि मैं उन सभी रिपब्लिकनस का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने बॉर्डर सिक्योरिटी का समर्थन करने के लिए मतदान किया।

ट्रंप को झटका

सेनेट की इस घोषणा से ट्रंप को गहरा आघात पहुंचा है। यह कदम उस घटना ने एक दिन बाद आया है जब सीनेट ने यमन में सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए अमरीकी समर्थन को समाप्त करने के बिल को मंजूरी देकर फटकार लगाई। गुरुवार को ट्रंप के खिलाफ वोट करने वालों में रिपब्लिकन मिट रोमनी और यूटा के माइक ली, फ्लोरिडा के मार्को रुबियो, मिसौरी के रॉय ब्लंट, टेनेसी के लामर अलेक्जेंडर, पेंसिल्वेनिया के पैट टॉमी, ओहियो के रॉब पोर्टमैन, कंसास के जेरी मोरन, मेन के सुसान कॉलिंस, शामिल थे। रिपब्लिकन राष्ट्रपति ने 15 फरवरी को आपातकाल की घोषणा की, जब कांग्रेस ने अमरीका-मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए धन देने से इनकार कर दिया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned