scriptहवाई में अमरीका ने किया मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण, इस तरह होगा फायदा | US tests missile defence system successfully in Hawaii | Patrika News
अमरीका

हवाई में अमरीका ने किया मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण, इस तरह होगा फायदा

एजिस एशोर सिस्टम का इस्तेमाल कर जमीन से दागी गई इंटरसेप्टर मिसाइल के जरिए इंटमीडिएट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल को सफलतापूर्वक रोक दिया।

Dec 12, 2018 / 01:23 pm

Shweta Singh

US tests missile defence system successfully in Hawaii

हवाई में अमरीका ने किया मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण, इस तरह होगा फायदा

वाशिंगटन। अमरीका ने हवाई में मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। बैलिस्टिक मिसाइलों को बचाव और टक्कर देने के लिए अमरीका ने ये ताजा-तरीन कदम उठाया है। मीडिया रिपोर्ट में अमरीकी मिसाइल रक्षा एजेंसी के हवाले से बताया कि हवाई में अमरीकी नौसैनिकों ने मंगलवार को एजिस एशोर सिस्टम का इस्तेमाल कर जमीन से दागी गई इंटरसेप्टर मिसाइल के जरिए इंटमीडिएट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल को सफलतापूर्वक रोक दिया।

लेफ्टिनेंट जनरल सैम ग्रीव्स का बयान

एजेंसी ने इस बारे में आगे और जानकारी देते हुए कहा कि, इंटरमीडिएट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल को अमरीकी वायुसेना सी-17 ने हवाई से हजारों मील दूर से लॉन्च किया था। मिसाइल डिफेंस एजेंसी के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल सैम ग्रीव्स ने इस बार में बयान जारी करते हुए कहा, ‘आज हमने सफलतापूर्वक इसका परीक्षण किया है। इस सिस्टम को अमरीका, उसकी सेनाओं, सहयोगियों और दोस्तों की बढ़ रहे बैलिस्टिक मिसाइल खतरों से रक्षा करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।’

जनवरी में असफल

आपको बता दें कि अधिकारियों ने मीडिया से बातचीत में बताया कि अमरीकी सेना ने जनवरी इसी तरह का एक परीक्षण किया था, लेकिन उस वक्त ये असफल हो गया था। हालांकि इससे पहले मीडियम रेंज की एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण अक्टूूबर में सफल रहा था।

Home / world / America / हवाई में अमरीका ने किया मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण, इस तरह होगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो