scriptअमरीका ने आज कर डाली आधिकारिक घोषणा, ईरान से तेल आयात कर सकता है भारत | US to exempt China, India, Japan from Iran oil sanctions: Mike Pompeo | Patrika News
अमरीका

अमरीका ने आज कर डाली आधिकारिक घोषणा, ईरान से तेल आयात कर सकता है भारत

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को सबसे बड़ी कूटनीतिक जीत हासिल हुई है। ईरान पर लगे प्रतिबंधों के बावजूद भारत तेल आयात कर सकता है।

Nov 05, 2018 / 08:52 pm

mangal yadav

 Mike Pompeo

ईरान पर लगे अमरीकी प्रतिबंधों के बावजूद भारत को तेल आयात करने की छूट

वाशिंगटनः अमरीका ने भारत को ईरान से तेल आयात करने की छूट दे दी है। ईरान पर लगे प्रतिबंधों से भारत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि ईरान पर जारी प्रतिबंध कड़ाई से लागू रहेंगे। जब पोम्पियो से पूछा गया कि क्या अमरीका ने अपने सहयोगी देशों को ईरान से तेल आयात करने की छूट दी है तो उन्होंने कहा कि भारत समेत कुछ सहयोगी देशों को ईरान से तेल आयात करने की कोई मनाही नहीं है लेकिन जितना जल्दी हो सके सहयोगी देश ईरान से तेल खरीद को पूरी तरह बंद कर दे।

 

 

https://twitter.com/ANI/status/1059449970972082177?ref_src=twsrc%5Etfw
इन देशों को अमरीका ने प्रतिबंध से रखा है बाहर
अमरीका ने भारत, चीन, तुर्की, इराक, इटली, जापान, ताइवान और दक्षिण कोरिया को प्रतिबंधों से बाहर रखा है। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने स्पष्ट करते हुए कहा कि इन सभी देशों को प्रतिबंधों से छूट अस्थायी तौर पर दी गई है। अमरीका ने इन सभी देशों से कहा कि वह ईरान की बजाय अन्य देशों से तेल आयात करने की कोशिश करें और हो सके तो यहां से पूरी तरह तेल खरीदना बंद कर दें।
https://twitter.com/ANI/status/1059443127390535680?ref_src=twsrc%5Etfw

ईरान पर अमरीका ने लगाया सबसे कड़ा प्रतिबंध
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने 2015 के परमाणु समझौते के तहत ईरान पर से हटाए गए सभी प्रतिबंधों को बहाल कर दिया। इसमें ईरान और उसके साथ व्यापार करने वाले देश निशाना बने हैं। प्रतिबंध सूची में 700 से अधिक व्यक्तियों, संस्थाओं, जहाजों और विमानों सहित प्रमुख बैंकों, तेल निर्यातकों और शिपिंग कंपनियों को शामिल किया गया है। अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, “ईरान पर लगे प्रतिबंध बहुत कड़े हैं। ट्रंप ने कहा कि ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस ने प्रतिबंधों का विरोध किया है। यह उन पांच देशों में शामिल जो अभी भी ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Home / world / America / अमरीका ने आज कर डाली आधिकारिक घोषणा, ईरान से तेल आयात कर सकता है भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो