scriptअमरीका की चेतावनी, अपनी भलाई चाहता है तो क्षेत्र में शांति को बढ़ावा दे पाकिस्तान | US to pak good for its country promote peace in the region | Patrika News
अमरीका

अमरीका की चेतावनी, अपनी भलाई चाहता है तो क्षेत्र में शांति को बढ़ावा दे पाकिस्तान

अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने वाशिंगटन के दौरे पर आए पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ से की।

Oct 06, 2017 / 09:55 am

Mohit sharma

US
नई दिल्ली। आतंकवाद के मुद्दे पर घिरे पाकिस्तान को अमरीका ने एक बार लताड़ लगाई है। अमरीका ने सीधे चेतावनी देते हुए कहा कि यदि पाकिस्तान अपनी भलाई चाहता है, तो उसे क्षेत्र में शांति बनाए रखने में सहयोग करना होगा। अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने वाशिंगटन के दौरे पर आए पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ से की। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच साझा हितों पर आधारित बहुपक्षीय संबंध को आगे बढ़ाने के बारे में उनकी परस्पर प्रतिबद्धता पर चर्चा की।
क्षेत्र में शांति की स्थापना पर जोर

द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान दोनों शीर्ष राजनयिकों के बीच पाकिस्तान में शांति का मुद्दा छाया रहा। दोनों ने इस दौरान क्षेत्र में शांति और समृद्धि के लिए भागीदारी के महत्व पर भी चर्चा की। बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी जब यूएन महासभा के सत्र में हिस्सा लेने के लिए न्यूयार्क आए थे तब उन्होंने अमरीका के उप राष्ट्रपति माइक पेन्स से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के एक पखवाड़े से भी कम समय में आसिफ और टिलरसन की मुलाकात हुई। अमरीकी विदेश मंत्रालय के अनुसार आसिफ और टिलरसन ने अमरीका और पाकिस्तान के बीच साझा हितों पर आधारित बहुपक्षीय संबंधों को और आगे ले जाने की अपनी परस्पर प्रतिबद्धता पर चर्चा की। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बैठक में दोनों देशों के बीच उन वार्ताओं को धीरे-धीरे बहाल करने का भी संकेत दिया गया, जिन पर अमरीका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अगस्त में नई साउथ एशिया और अफगान नीति की घोषणा किए जाने के बाद नाराज पाकिस्तान ने प्रश्न चिह्नि लगा दिया था।
ट्रंप ने दिखाई थी सख्ती

आपको बता दें कि अपनी नीतियों की घोषणा करते हुए ट्रंप ने पाकिस्तान में आतंक पोषित संस्थाओं को लेकर सख्त तेवर दिखाए थे, जिसको लेकर अमरीकी राष्ट्रपति की ओर से पाक हुकूमत को सख्त संदेश दिया गया था। जबकि अमरीका की ओर से पाक को दी जाने वाली वित्त सहायता में भी कटौती कर दी गई थी। हालांकि बैठक में रेक्स टिलरसन और आसिफ ने अफगानिस्तान को स्थिर करने में मदद के लिए दोनों देशों के साथ काम करने के रास्तों पर भी चर्चा की।

 

Home / world / America / अमरीका की चेतावनी, अपनी भलाई चाहता है तो क्षेत्र में शांति को बढ़ावा दे पाकिस्तान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो