scriptवेनेजुएला के विद्रोहियों ने ली राष्ट्रपति पर हमले की जिम्मेदारी | Venezuelan rebels take responsibility for attack on President | Patrika News
अमरीका

वेनेजुएला के विद्रोहियों ने ली राष्ट्रपति पर हमले की जिम्मेदारी

वेनेजुएला के राष्ट्रपति पर ड्रोन से हमला एक विद्रोही संगठन ने किया था। संगठन ने इसकी जिम्मेदारी ली है।

नई दिल्लीAug 05, 2018 / 08:12 pm

mangal yadav

 Nicolas Maduro

वेनेजुएला के विद्रोहियों ने ली राष्ट्रपति पर हमले की जिम्मेदारी

काराकस। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो पर ड्रोन से हमला करने वाले का खुलासा हो गया है। यह हमला किसी और देश ने नहीं बल्कि वेनेजुएला के विद्रोहियों ने किया था। हमले के कई घंटे बाद वेनेजुएला के विद्रोही समूह ने राष्ट्रपति मादुरो पर हमले की जिम्मेदारी लेने की घोषणा की है। सोशल मीडिया पर विद्रोही संगठन ने कहा कि निकोलस मदुरो की सरकार को सत्ता में बनाए रखना देश और सेना के सम्मान के खिलाफ है। विद्रोही संगठन ने कहा कि सरकारी दफ्तरों में को राष्ट्रपति ने वसूली का जरिया बना दिया है।

निकोलस मदुरो ने इस देश पर लगाया हमले का आरोप
इस घटना के बाद सरकारी टीवी पर शनिवार की रात अपने संबोधन में निकोलस मदुरो ने कहा, “दुनिया में मेरे सभी दोस्तों, मैं ठीक हूं, मैं जीवित हूं। मदुरो ने कहा है कि विस्फोटकों वाले ड्रोनों के हमले में उन्हें जान से मारने की कोशिश की गई। राष्ट्रपति ने इस हत्या के प्रयास के लिए चरमपंथी गुटों और कोलंबिया के निवर्तमान राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस को जिम्मेदार ठहराया है। मदुरो ने कहा, “प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि हमले के लिए जिम्मेदार बहुत से लोग, इसके लिए आर्थिक मदद देने वाले और इसके योजनाकार अमरीका के फ्लोरिडा राज्य में रहते हैं।” मदुरो ने कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है। इसमें शामिल कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उनके आरोप तय किए गए हैं। हालांकि, उन्होंने उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों का उल्लेख नहीं किया।

शनिवार शाम को हुआ था हमला
राष्ट्रपति के खिलाफ आतंकवादी हमले का यह प्रयास’ शनिवार शाम को उस वक्त हुआ जब मदुरो बोलीविया नेशनल गार्ड की 81वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्हें तुरंत मंच से उतारकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। देश के संचार मंत्री जॉर्ज रोड्रिगेज ने कहा कि मदुरो अपने भाषण में देश को आर्थिक सुधार की तरफ ले जाने की बात कर रहे थे, उसी समय मंच के पास ही विस्फोटकों से भरे दो ड्रोन में विस्फोट हुआ। इस घटना की तस्वीरों में अंगरक्षक मदुरो के सामने कूदकर आते दिख रहे है और एक वर्दीधारी अधिकारी अपने सिर से बह रहे खून को दबाए हुए दिख रहा है। वीडियो में राष्ट्रपति की पत्नी सीलिया फ्लोरस डरी हुई दिख रही हैं।

Home / world / America / वेनेजुएला के विद्रोहियों ने ली राष्ट्रपति पर हमले की जिम्मेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो