scriptइमरान खान के साथ अमरीका क्यों पहुंचे हैं पाक सेना प्रमुख और ISI चीफ ? | Why Imran Khan come to America with CoAS and ISI Chief | Patrika News

इमरान खान के साथ अमरीका क्यों पहुंचे हैं पाक सेना प्रमुख और ISI चीफ ?

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2019 03:01:42 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Imran visit to America: अमरीका अब हर स्तर पर पाकिस्तान की जवाबदेही तय करना चाहता है
इमरान खान आतंकवाद और इंटेलिजेंस के मुद्दों पर बुरी तरह घिरे हुए हैं

imran

लाहौर। हर मोर्चे पर मुश्किलों का सामना कर रहे पाक पीएम इमरान खान इन दिनों अमरीका के दौरे पर हैं। इमरान खान पूरी तैयारी के साथ अमरीका गए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने अमरीकी दौरे में सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा और आईएसआई (इंटरसर्विसेज इंटेलिजेंस एजेंसी) प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को भी साथ ले गए हैं । इमरान के साथ इन दोनों का होना इस बात की ओर इशारा करता है कि अमरीका अब हर स्तर पर पाकिस्तान की जवाबदेही तय करना चाहता है।

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान इस बार अमरीका को आश्वस्त करने अपने साथ अहम सदस्यों को साथ लेकर आए थे। दरअसल पाकिस्तान की छवि एक ऐसे राष्ट्र की होती जा रही है जहां पर लोकतंत्र की जगह तानाशाही हावी होती जा रही है। इस मिथक को तोड़ने के लिए पाकिस्तान ने इस बार सेना और इंटेलिजेंस विभाग को अपने साथ रखा था।

ट्रंप-इमरान मीटिंग: दबाव में पाक पीएम, अमरीका से संबंध सुधारना होगी बड़ी चुनौती

imran
पाक नीतियां बदले तो सुधार संभव

इस तीन दिवसीय यात्रा में पाक पीएम इमरान के लिए चुनौती थी कि वह अमरीका को यह विश्वास दिलाए कि जिन समझौते पर सहमत होगा वह उसे पूरा करके दिखाएगा। दरअसल इमरान खान को वाइट हाउस आने का निमंत्रण देकर अमरीका, पाकिस्तान को यह संदेश देना चाहता हैं कि अगर पाकिस्तान की नीतियों में सुधार आता है तो अमरीका से उसके संबंधों में सुधार आएगा। अमरीका ने जनवरी 2018 में पाकिस्तान की सुरक्षा सहायता रोक दी थी और अभी तक इस रुख में कोई बदलाव नहीं आया है।

अमरीका: फिर शर्मसार हुए पाक पीएम इमरान, भाषण के दौरान लगे पाकिस्तान विरोधी नारे

चरमपंथ ट्रंप प्रशासन की मुख्य चिंताओं में

दक्षिण एशिया में अफगानिस्तान के साथ-साथ चरमपंथ ट्रंप प्रशासन की मुख्य चिंताओं में से हैं। वह अफगानिस्तान में सक्रिय तालिबान और हक्कानी नेटवर्क पर पर निर्णायक कार्रवाई करना चाहता है। ट्रंप प्रशासन जानता है कि पाक में सेना के समर्थन के बिना किसी भी बड़े फ़ैसले को लागू नहीं किया जा सकता है। पाकिस्तान में चुनी हुई सरकार और सेना के बीच एक तरह का अलगाव रहा है।

imran
सरकार और सेना दोनों जवाबदेह बन सके

इमरान खान ने अपने इस दौरे के दौरान राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ-साथ अमरीकी रक्षा मंत्री पैट्रिक एम शनहान,जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मार्क मिले और कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की। इमरान खान के साथ इस बातचीत के दौरान उनके सेना प्रमुख और आईएसआई के प्रमुख थे। पाकिस्तान के सेना प्रमुख बाजवा और आईएसआई प्रमुख हमीद को साथ बिठाकर अमरीका उनसे ठोस आश्वासन चाहता है ताकि भविष्य में सरकार और सेना दोनों जवाबदेह बन सके।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो