scriptशौचालय निर्माण में अमेठी को मिली 31वीं रैंक, ब्लॉक गौरीगंज में बने सबसे ज्यादा इज्जत घर | Amethi got 31st rank in toilet construction UP hindi news | Patrika News
अमेठी

शौचालय निर्माण में अमेठी को मिली 31वीं रैंक, ब्लॉक गौरीगंज में बने सबसे ज्यादा इज्जत घर

अमेठी जनपद में अब तक 29,237 शौचालय का निर्माण ग्रामीण इलाकों में कराया जा चुका है…

अमेठीJan 09, 2018 / 10:55 am

नितिन श्रीवास्तव

Amethi got 31st rank in toilet construction UP hindi news

शौचालय निर्माण में अमेठी को मिली 31वीं रैंक, इज्जत घर के निर्माण में जुटा विभाग

अमेठी. प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान मिशन से जोड़ने कि कवायद में जुटा पंचायती राज विभाग जनपद को प्रगति पर लाने में जुटा है। पंचायती राज विभाग स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में इज्जत घर का निर्माण करा रहा है। जिला पंचायती राज विभाग द्वारा प्रस्तुत आकंड़ों की मानें तो अमेठी जनपद में अब तक 29,237 शौचालय का निर्माण ग्रामीण इलाकों में कराया जा चुका है।
अव्वल स्थान किया हासिल

वहीं स्वच्छ भारत मिशन में वाह वाही लेने में जुटे पंचायती राज विभाग ने अमेठी जनपद के ब्लॉक गौरीगंज में सबसे ज्यादा इज्जत घर का निर्माण करवाकर अव्वल स्थान हासिल किया। आकंड़ों के मुताबिक गौरीगंज ब्लॉक में 4,099 शौचालय का निर्माण कराया जा चुका है। वहीं दूसरे स्थान पर रहे ब्लॉक अमेठी में 3,642 इज्जतघर बने हैं। वहीं इस वित्तीय वर्ष तक जनपद अमेठी में कुल 52% शौचालय निर्माण हो चुका है। इस लक्ष्य के तहत शौचालय निर्माण में अमेठी जनपद ने प्रदेश में 31वीं रैंक हासिल की। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर जनपद 209 रैकं पर है।
जुटा पंचायत राज विभाग

आपको बताते चलें कि स्वच्छ भारत मिशन और प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने कि कवायद में जुटे पंचायती राज विभाग ने जनपद में 120 राजस्व गांव व पंचायतों में पूरी तरह से शौचालय निर्माण करा कर उसे वाह्य शौच मुक्त कर दिया है। इसी के साथ जिले के अन्य बचे गांव को वाह्य शौच मुक्त करने की तैयारियों में युद्द स्तर पर जुटा पंचायती राज विभाग इस वित्तीय वर्ष यानी 2018 समाप्त होने से पहले 200 राजस्व गावों को वाह्य शौच मुक्त करने कि कवायद में जुटा है।
जनपद ने की प्रगति

वहीं इस संबंध में जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष तक शौचालय निर्माण में अमेठी जनपद ने काफी प्रगति की है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष के समाप्त होने के पहले-पहले 200 अन्य राजस्व गावों वाह्य शौच मुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायती राज विभाग की यह मंशा है कि घरों में इज्जजत घर का निर्माण होने के बाद शौचालय का इस्तेमाल कर रहे लोगों में जागरूकता आए। इसके लिए टीम तैयार कर प्रत्येक गांव के लोगों को शौचालय निर्माण और स्वच्छता संबंधी विषयों पर जागरूक किया जाएगा।

Home / Amethi / शौचालय निर्माण में अमेठी को मिली 31वीं रैंक, ब्लॉक गौरीगंज में बने सबसे ज्यादा इज्जत घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो