scriptसऊदी अरब में हुई भारतीय की मौत, शव के इंतजार में तीन माह से सुषमा स्वराज से गुहार लगा रहा परिवार | indian man dead body not reached home since three months | Patrika News
अमेठी

सऊदी अरब में हुई भारतीय की मौत, शव के इंतजार में तीन माह से सुषमा स्वराज से गुहार लगा रहा परिवार

कभी विदेश मंत्रालय तो कभी मंत्री और सांसद के दरवाजे खटखटाने के बाद भी दिनेश के परिवार को सिवाए आश्वासनों के और कुछ नहीं मिला

अमेठीDec 28, 2018 / 12:59 pm

Karishma Lalwani

sushma swaraj

सऊदी अरब में हुई भारतीय की मौत, शव के इंतजार में तीन माह से सुषमा स्वराज से गुहार लगा रहा परिवार

अमेठी. चार साल पहले रोजी-रोटी कमाने के लिए सऊदी अरब गए अमेठी के दिनेश कुमार की तीन महीने पहले अचानक हार्ट अटैक से मौत हो गई। इस खबर से घर में कोहारम तो मचा ही साथ ही रोते-रोते मां की आंखें भी पत्थरा गईं। मृतक दिनेश की डेड बॉडी अभी तक उनके घर अमेठी नहीं पहुंची है। कभी विदेश मंत्रालय तो कभी मंत्री और सांसद के दरवाजे खटखटाने के बाद भी मृतक दिनेश के परिवार को सिवाए आश्वासनों के और कुछ नहीं मिल रहा। तीन माह गुजर जाने के बाद भी मृतक का शव इंडिया नहीं लाया गया।
23 सितम्बर को हार्ट अटैक से हुई थी मौत

मामला अमेठी जिले के शुकुल बाज़ार थाना क्षेत्र के सत्थिन गांव से जुड़ा है। दिनेश कुमार चार साल पहले नौकरी करने सऊदी अरब गए थे। घरेलू ड्राइवर के वीजा पर जाने पर दिनेश ने वहां काम शुरू किया था। लेकिन उसकी 23 सितम्बर को अचानक हार्ट अटैक से मौत हो गई। मौत को तीन महीने बीत जाने के बाद भी दिनेश का पार्थिव शरीर उनके घर नहीं पहुंचा।
letter
letter to varun gandhi
इस बीच दिनेश के भाई मुकेश ने उनकी लाश को स्वदेश लाने का बीड़ा उठाया और वो विदेश मंत्रालय पहुंचा। कोई नतीजा हाथ न लगने पर उसने पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री के अतिरिक्त निजी सचिव अखिलेश कुमार से मुलाकात की। उन्होंने विदेश मंत्री के अतिरिक्त निजी सचिव विजय प्रकाश दिवेदी को इसी साल 26 सितम्बर को पत्र लिखा। ठीक दो दिन बाद मुकेश ने केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी और सुल्तानपुर सांसद वरुण गांधी से इसी साल 28 सितम्बर से भेंट भी की। इन नेताओं ने भी विदेश मंत्री को लेटर लिखा। 15 नवम्बर को खाड़ी प्रभाग के अवर सचिव (एसकेवाईसी) आर. श्रीनिवास ने विदेश मंत्रालय को इस संबंध में लेटर लिखकर जानकारी दी कि सऊदी दूतावास से बराबर सम्पर्क में है। दिनेश की मौत वाकई दिल का दौरा पड़ने से हुई या किसी और वजह से इसकी जांच जारी है।
पीड़ित परिवार से नहीं की मुलाकात

मुकेश ने बताया कि वे दो-तीन बार विदेश मंत्रालय दिल्ली जा चुके हैं लेकिन उनकी कोई सहायता नहीं हुई है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से भी मुलाकात की। ईराने ने उन्हें आश्वासन दिया था कि 24 घंटे में कुछ न कुछ रिजल्ट मिलेगा लेकिन यहां से भी भी कोई मदद नहीं मिली। राज्यमंत्री सुरेश पासी ने भी लेटर लिखा लेकिन तीन महीने बीत जाने के बाद भी परिवार को आज तक कोई सूचना नहीं मिली। मामला वहीं का वहीं ठहरा हुआ है।

Home / Amethi / सऊदी अरब में हुई भारतीय की मौत, शव के इंतजार में तीन माह से सुषमा स्वराज से गुहार लगा रहा परिवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो