scriptSonia and Rahul Gandhi Video: सोनिया और राहुल का स्पूफ वीडियो वायरल, अमेठी और रायबरेली के जिक्र ने फैलाई सनसनी | Sonia and Rahul gandhi Spoof video viral Amethi and Rae Bareli lok sabha elections 2024 update | Patrika News
अमेठी

Sonia and Rahul Gandhi Video: सोनिया और राहुल का स्पूफ वीडियो वायरल, अमेठी और रायबरेली के जिक्र ने फैलाई सनसनी

Sonia and Rahul Gandhi Video: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण का मतदान 20 मई सोमवार को होना है। इससे पहले सोशल मीडिया पर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी का एक स्पूफ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

अमेठीMay 19, 2024 / 08:19 pm

Vishnu Bajpai

Sonia and Rahul Gandhi Video: सोनिया और राहुल का स्पूफ वीडियो वायरल, अमेठी और रायबरेली के जिक्र ने फैलाई सनसनी
Sonia and Rahul Gandhi Video: जहां गांधी परिवार के लंबे समय से गढ़ रहे अमेठी और रायबरेली सोमवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के लिए तैयार है, वहीं, गांधी परिवार पर बने एक स्पूफ वीडियो ने सोशल मीडिया पर तूफान ला दिया है। यह वीडियो कांग्रेस द्वारा सोनिया और राहुल गांधी की एक एनिमेटेड बातचीत जारी करने के कुछ दिनों बाद आया है।
जिसमें उत्तर प्रदेश के दो लोकसभा क्षेत्रों अमेठी और रायबरेली के साथ देश के नेहरू-गांधी परिवार के सदियों पुराने संबंधों पर चर्चा की गई है। विशेष रूप से यूपी के इन दोनों सीटों का प्रतिनिधित्व या तो इंदिरा और सोनिया गांधी सहित गांधी परिवार या आजादी के बाद से परिवार के वफादारों ने किया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को इसी में एक अमेठी लोकसभा क्षेत्र में स्मृति ईरानी ने हरा दिया था।
यह भी पढ़ेंः सीएम भजन लाल से योगी के विधायक ने मांगी मदद, जानें क्या है पूरा मामला?

गांधी परिवार की लंबी विरासत की बातचीत

सोनिया और राहुल गांधी के हमशक्लों के साथ तैयार इस वीडियो में दोनों को गांधी परिवार की लंबी विरासत के बारे में बात करते हुए देखा जा सकता है। जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी सहित इस परिवार के पिछले तमाम प्रधानमंत्रियों पर तीखे और व्यंग्यपूर्ण कटाक्ष इस वीडियो में नजर आ रहे हैं।
वीडियो में जैसे ही दोनों देश के राजनीतिक इतिहास को देखते हैं, सोनिया और राहुल के रूप में अभिनय करने वाले पात्र इंदिरा गांधी के तहत लगाए गए आपातकाल की निंदा करते हुए प्लेबॉय पत्रिका में जवाहरलाल नेहरू के साक्षात्कार और तस्वीरों पर चर्चा करते हैं, जिसने तब खूब सुर्खियां बटोरी थी।
यह भी पढ़ेंः चार चरणों के चुनाव के रुझान से विपक्ष के नेताओं में बौखलाहट, सपा के गढ़ में गरजे सीएम योगी

बोफोर्स घोटाले और भोपाल गैस त्रासदी की उड़ाई खिल्ली

उन्हें बोफोर्स घोटाले और भोपाल गैस त्रासदी पर भी परिवार की खिल्ली उड़ाते हुए देखा जाता है और बताया जाता है कि कैसे ओटावियो क्वात्रोची (बोफोर्स सौदे में बिचौलिया) और वॉरेन एंडरसन (भोपाल में जहरीली गैस रिसाव के बाद देश से भाग गए अमेरिकी व्यवसायी) के लिए भारतीय कानूनों का सहारा लिया गया। वायरल वीडियो में देशभर में शानदार छुट्टियों पर गांधी परिवार की तस्वीरें भी दिखाई गई हैं, जबकि दावा किया गया है, “आईएनएस विक्रांत को तो हम टैक्सी बना लिया करते थे।”
आईएएनएस न्यूज के मुताबिक, मां-बेटे ने कांग्रेस पार्टी द्वारा राम मंदिर के निमंत्रण को अस्वीकार करने पर भी कटाक्ष किया है। इसमें राहुल के बहुरूपिये को मुगल सम्राट बाबर की कब्र पर जाने पर गर्व महसूस करते हुए दिखाया गया है, जबकि वीडियो में मां चुटकी लेते हुए कहती है, “तुम कभी राम मंदिर नहीं गए, तुम नालायक लड़के हो।”
यह भी पढ़ेंः ताजमहल के पास मस्जिद में युवती का अर्धनग्न शव मिला, पहचान मिटाने के लिए ईंट से कूचा गया चेहरा

पुराने अमेठी और रायबरेली के परिदृश्य का उड़ाया मजाक

वह पुराने अमेठी और रायबरेली के ‘गंदे और अव्यवस्थित’ परिदृश्य का मजाक उड़ाते हैं और छह मिनट के वीडियो को यह कहते हुए खत्म करते हैं, “चलो रात के खाने के लिए अपने हाथ धो लें।” इस वीडियो पर सोशल मीडिया पर कई प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, जिससे कांग्रेस पार्टी की बेचैनी बढ़ गई है।
यह भी पढ़ेंः कारोबारियों के घर में बिछे मिले नोटों के गद्दे, 30 अधिकारी गिन रहे रुपये, अब तक कितना कैश मिला?

कांग्रेस पार्टी ने इन दो लोकसभा सीटों पर मतदान से एक सप्ताह पहले 14 मई को सोनिया और राहुल गांधी का एक वीडियो जारी किया था, जिसमें वे इन दोनों सीटों के साथ गांधी परिवार के 100 साल पुराने संबंध पर चर्चा कर रहे थे। इसका उद्देश्य पार्टी के अभियान को तेज करना और खुद को इन निर्वाचन क्षेत्रों के ‘पुराने संरक्षक’ के रूप में स्थापित करके भाजपा को शिकस्त देने का था। 14 मई के वीडियो में सोनिया और राहुल ने अमेठी और रायबरेली को अपनी ‘कर्मभूमि’ बताया और यह भी याद किया कि कैसे गांधी परिवार के पिछले सदस्यों ने अपने खून-पसीने से यहां के लोगों की सेवा की थी।

Hindi News/ Amethi / Sonia and Rahul Gandhi Video: सोनिया और राहुल का स्पूफ वीडियो वायरल, अमेठी और रायबरेली के जिक्र ने फैलाई सनसनी

ट्रेंडिंग वीडियो