scriptकरतारपुर कॉरिडोर खुलने से पाकिस्तान की हुई बल्ले-बल्ले, इस तरह हो रहा बड़ा मुनाफा | Pakistan Earning Big Amount By Visa Fees From Kartarpur Devotees | Patrika News
अमृतसर

करतारपुर कॉरिडोर खुलने से पाकिस्तान की हुई बल्ले-बल्ले, इस तरह हो रहा बड़ा मुनाफा

करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) खुलने के बाद (Kartarpur Sahib) जहां सिख श्रद्धालु गुरुद्धारा दरबार (Gurdwara Darbar Sahib) साहिब में मत्था टेक निहाल हुए तो वहीं पाकिस्तान को भी बड़ा आर्थिक फायदा हुआ है…

अमृतसरNov 26, 2019 / 04:44 pm

Prateek

करतारपुर कॉरिडोर खुलने से पाकिस्तान की हुई बल्ले-बल्ले, इस तरह हो रहा बड़ा मुनाफा

करतारपुर कॉरिडोर खुलने से पाकिस्तान की हुई बल्ले-बल्ले, इस तरह हो रहा बड़ा मुनाफा

(अमृतसर,धीरज कुमार): करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद जहां सिख श्रद्धालु गुरुद्धारा दरबार साहिब में मत्था टेक निहाल हुए तो वहीं पाकिस्तान को भी बड़ा आर्थिक फायदा हुआ है। अब तक पाकिस्तान के ननकाना साहिब में बड़ी संख्या में श्रद्धालु देखे जाते थे, जबकि कम श्रद्धालु करतारपुर जाया करते थे। 9 नवंबर को कॉरिडोर खुलने के बाद से श्रद्धालु लगातार करतारपुर जा रहे हैं। और दिनों दिन उनकी संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। एक श्रद्धालु को करतारपुर जाने के लिए पाकिस्तान को 20 डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में 1600 रुपए बतौर वीजा फीस जमा करवाने पढ़ रहे हैं। पाकिस्तान को इस वीजा फीस से काफी फायदा होता दिखाई दे रहा है।

 

Watch Video: गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर स्वर्ण मंदिर में हुई जबरदस्त आतिशबाजी

 

बीते रविवार को 1,467 श्रद्धालुओं ने करतारपुर के दरबार साहिब पहुंचकर नया रिकॉर्ड कायम किया। कॉरिडोर खुलने के बाद से अब तक सबसे ज्यादा श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं। पाकिस्तानी अधिकारियों को उम्मीद है कि जैसे-जैसे लोग ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को जानते जाएंगे, आने वाले दिनों में इस आंकड़े में बढ़ोतरी दर्ज होगी। दूसरे देशों से आने वाले सिख श्रद्धालुओं की संख्या बढऩे के साथ ही वीसा फीस के रूप में पाकिस्तान को बड़ा फायदा होगा।

 

यह भी पढ़ें

इस कुएं के पानी से खेती करते थे गुरुनानक देव, वीडियो आया सामने


इधर पाकिस्तान सरकार भी श्रद्धालुओं को सहूलियत देने के लिए कई उपाय कर रही है जिससे श्रद्धालु करतारपुर आने से कतराए नहीं। पाकिस्तान की परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने जानकारी दी कि डेरा बाबा नानक बस स्टैंड से करतारपुर साहिब कॉरिडोर के प्रवेश स्थल तक बस सेवा शुरू की गई है। रजिया सुल्ताना ने कहा कि यात्रियों की संख्या के आधार पर बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। परिवहन मंत्री ने बताया कि रोडवेज को पाकिस्तान स्थित पंजाब के अन्य प्रमुख शहरों से डेरा बाबा नानक तक की कुछ मौजूदा बस सेवाओं को भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित पैसेंजर टर्मिनल तक बढ़ााने के लिए भी निर्देश दिए हैं।

Home / Amritsar / करतारपुर कॉरिडोर खुलने से पाकिस्तान की हुई बल्ले-बल्ले, इस तरह हो रहा बड़ा मुनाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो