scriptभारत-पाकिस्तान के बीच फिर से चलेगी समझौता एक्सप्रेस,जानिए पहले कब-कब लगा है इस पर ब्रेक | Samjhauta express will resume between India and Pakistan | Patrika News
अमृतसर

भारत-पाकिस्तान के बीच फिर से चलेगी समझौता एक्सप्रेस,जानिए पहले कब-कब लगा है इस पर ब्रेक

पाकिस्तान ने गुरुवार सुबह अचानक समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रद्य कर दिया था…

अमृतसरMar 02, 2019 / 10:09 pm

Prateek

atari

atari

(अमृतसर): भारतीय वायु सेना के एयर विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की रिहाई के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन बहाल हो गई। समझौता एक्सप्रेस चार मार्च को पाकिस्तान के वाघा से अटारी रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वहीं दिल्ली से अटारी स्टेशन के लिए ट्रेन रविवार को चलेगी जो सोमवार को अटारी स्टेशन पहुंचेगी। इसी दिन पंजाब के अटारी स्टेशन से पाकिस्तान के वाघा स्टेशन के लिए गाड़ी रवाना होगी। पाकिस्तान ने गुरुवार सुबह अचानक समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रद्य कर दिया था। इस कारण कई पाकिस्तानी नागरिक रेलवे स्टेशन अटारी में फंस गए थे। भारतीय अधिकारियों ने सभी यात्रियों को अटारी सड़क सीमा के रास्ते पाकिस्तान भेजा था।

 

इस समय हुई रद्य

दोनों देशों के लोगों के बीच सदियों पुराने संबंधों को मजबूत बनाने के लिए 1976 में इस गाड़ी को शुरु किया गया था। समझौता एक्सप्रेस को 1984 में ब्लू स्टार ऑपरेशन, गुजरात में महामारी, 1992 में बाबरी मस्जिद विवादित ढांचे को गिराने और संसद में हमले के बाद भी बंद कर दी गई थी।

Home / Amritsar / भारत-पाकिस्तान के बीच फिर से चलेगी समझौता एक्सप्रेस,जानिए पहले कब-कब लगा है इस पर ब्रेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो