scriptTigri fair inaugurated with havan-puja in Amroha | हवन-पूजन के साथ तिगरी मेले का किया उदघाटन, 15 ब्राह्मणों ने कराया मेले का पूजन | Patrika News

हवन-पूजन के साथ तिगरी मेले का किया उदघाटन, 15 ब्राह्मणों ने कराया मेले का पूजन

locationअमरोहाPublished: Nov 24, 2023 03:15:09 am

Submitted by:

Mohd Danish

Amroha News: उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक तिगरी गंगा मेले की गुरुवार की शाम विधिवत शुरुआत हो गई। हवन-पूजन और गंगा की धारा में दुग्धाभिषेक संग श्रीगणेश हो गया।

Tigri Mela Amroha
Tigri Mela Amroha: बतादें कि कमिश्नर आंजनेय कुमार सिंह, डीआईजी मुनिराज जी और जनप्रतिनिधियों ने तिगरी गंगा मेले की शुरुआत की। गंगा तट पर हुए हवन में दोनों अफसरों के साथ ही जनप्रतिनिधियों ने आहुतियां प्रदान कर मेले के सकुशल संपन्न होने की कामना की।
एतिहासिक तिगरी मेला विधिवत तौर पर शुरू हो गया। इससे पहले शाम को कमिश्नर आंजनेय कुमार सिंह व डीआईजी ने गंगा मैया के चित्र पर पुष्प अर्पित कर दीप जलाया। इसके बाद दोनों ने मेले के शुभारंभ के लिए गंगा किनारे हो रहे हवन में आहुतियां प्रदान कीं।
15 ब्राह्मणों ने विधि विधान से गंगा मेले का पूजन कराया
शाम के लगभग साढ़े चार बजे पहुंचे कमिश्नर आंजनेय कुमार सिंह व डीआईजी ने सबसे पहले गंगा मैया के चित्र पर पुष्प अर्पित कर दीप जलाया। इसके बाद दोनों ने मेले के शुभारंभ के लिए गंगा किनारे हो रहे हवन में आहुतियां प्रदान कीं। पंडित गंगा शरण शर्मा, पंडित दयानंद शर्मा, पंडित खेमराज शर्मा सहित 15 ब्राह्मणों ने विधि विधान से गंगा मेले का पूजन कराया।
यह भी पढ़ें

बुजुर्गों को नहीं काटने होंगे बैंक के चक्कर, पेंशनर्स घर बैठे जमा कर सकेंगे डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र

तिगरी गंगा मेले में भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी
देवोत्थान एकादशी पर श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान कर पुण्य कमाया। सूरज की किरण निकलने से पहले ही हर हर गंगे के उद्घोष संग श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान शुरु कर दिया। स्नान के बाद सूर्य को अर्घ्य दिया। स्नान के बाद गंगा किनारे धार्मिक अनुष्ठान कराए। कार्तिक पूर्णिमा पर तिगरी गंगा में स्नान कर पुण्य कमाने के लिए कई दिन से तंबुओं में रहने वाले श्रद्धालु देवोत्थान एकादशी व पूर्णिमा का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो