11 हजार वृद्धो और दिव्यांगों को राशन दुकान की कतार से राहत, सेल्समैन घर तक पहुंचाएंगे अनाज

प्रत्येक माह की 6 तारीख तक किया जाएगा वितरण, अंगूठा फेल पर नोमिनी के माध्यम से मिलेगा राशन

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 04 Mar 2021, 11:10 PM IST

अनूपपुर। जिले के ३१२ शासकीय राशन की दुकानों पर अभी तक कतार में लगकर राशन उठाने वाले वृद्धों, दिव्यांगों व एकल परिवारों को अब कतार से राहत मिल जाएगी। ऐसे उम्र दराज वृद्ध, दिव्यांग और एकल परिवार के सदस्यों के घर शासकीय राशन की दुकान का सेल्समैन उनके हिस्से की अनाज लेकर पहुंचेंगे। जिले की सभी दुकान ऐसे पात्र हितग्राहियों को प्रत्येक माह की ६ तारीख तक अनाज की उपलब्धता बनाएंगे। क्योंकि ७ तारीख से अन्न उत्सव के तहत सामान्य हितग्राहियों के लिए खाद्यान्न वितरण का कार्य आरम्भ किया जाता है। विभागीय जानकारी के अनुसार जिले में मुख्यमंत्री आशीर्वाद खाद्यान्न योजना के तहत ११३८८ हितग्राही है। वहीं योजना से हितग्राहियों के लिए वितरित होने वाले अनाज की निगरानी के लिए भी टीम रहेगी, जो प्रत्येक माह अपना प्रतिवेदन कलेक्टर को सौंपेगी। जिला नागरिक खाद्य आपूर्ति अधिकारी एके श्रीवास्तव ने बताया कि शासन प्रशासन द्वारा सचिव, रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सेल्समैन को संयुक्त रूप से उचित मूल्य दुकान से वृद्धों व दिव्यांगों के लिए मुख्यमंत्री आशीवार्द खाद्यान्न योजना के तहत घर घर राशन वितरण का कार्य कराया जाएगा। ऐसे परिवारों को अब राशन की दुकानों पर आने की आवश्यकता नहीं होगी।
बॉक्स: अंगूठा फेल तो नोमिनी की मदद से अनाज
मुख्यमंत्री आशीवार्द खाद्यान्न योजना में दिव्यांग, वृद्ध व एकल परिवार के मुखिया के अंगूठे फेल होने पर कार्ड में शामिल नोमिनी की मदद से सम्बंधि परिवार को अनाज उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे परिवारों में अगर अन्य कोई शामिल नहीं तो पीओएस मशीन की जगह वैकल्पिक पर्ची के माध्यम से राशन वितरण का कार्य होगा और रजिस्टर में दर्ज आंकड़े के बाद मशीन में फीड किया जाएगा।
बॉक्स: जनपद के लिए सीईओ तो नगर के लिए सीएमओ जिम्मेदार
खाद्यान्न वितरण योजना के तहत वृद्ध व दिव्यांग परिवारों के बीच राशन वितरण की जिम्मेदारी ग्रामीण स्तर पर जनपद पंचायत सीईओ जबकि नगरीय क्षेत्र में नगरीय प्रशासक(सीएमओ) को जिम्मेदार अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा राशन वितरण में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सचिव, रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सेल्समैन संयुक्त रूप से वितरण का कार्य कराएंगे। जबकि जिला खाद्य आपूर्ति विभाग की क्षेत्रीय जेएसओ, सीएमओ और सहकारिता विभाग अधिकारी खाद्यान्न वितरण की मॉनीटरिंग करेंगे। मॉनीटरिंग रिपोर्ट की जानकारी कलेक्टर को सुपुर्द करेंगे।
बॉक्स: कहां कितने वृद्ध और दिव्यांग व एकल परिवार
विकासखंड हितग्राही
अनूपपुर १८३१
जैतहरी ४०५३
कोतमा १२०७
पुष्पराजगढ़ ३५२७
नगरपालिका/ परिषद
अनूपपुर १३६
जैतहरी १२२
कोतमा २२९
पसान ७४
बिजुरी १३३
अमरकंटक ७६
----------------
११३८८
वर्सन:
अब वृद्ध, दिव्यांग और एकल परिवार के लिए अलग से व्यवस्था बनाई गई है। सेल्समैन द्वारा सम्बंधित व्यक्तियों के घर घर जाकर अनाज उपलब्ध कराना है। किसी प्रकार की शिकायत पर कलेक्टर द्वारा कार्रवाई की जाएगी।
एके श्रीवास्तव, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी अनूपपुर।
-------------------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned