scriptठेकेदार की नाराजगी से अनूपपुर शहर की 278.30 लाख की योजना को लगा ग्रहण | 278.30 lakh scheme of Anuppur city assumed due to displeasure of contr | Patrika News
अनूपपुर

ठेकेदार की नाराजगी से अनूपपुर शहर की 278.30 लाख की योजना को लगा ग्रहण

पाइप लाइन की टेस्ंिटग में नगर की समस्त वार्डो का निर्माण अटका, सडक़ पर नहीं चढ़ सका डामर

अनूपपुरSep 17, 2019 / 03:43 pm

Rajan Kumar Gupta

278.30 lakh scheme of Anuppur city assumed due to displeasure of contr

ठेकेदार की नाराजगी से अनूपपुर शहर की 278.30 लाख की योजना को लगा ग्रहण

अनूपपुर। मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना के तहत अनूपपुर नगर के समस्त १५ वार्डो में २७८.३० लाख की प्रस्तावित २८ कार्यो को ग्रहण लग गया है। अनूपपुर फिल्टर प्लांट योजना में नगर के भीतर बिछाए जाने वाली ६० किलोमीटर लम्बी पाइप लाइन के कार्य पूर्ण नहीं होने तथा पूर्ण के उपरांत टेस्टिंग में पुन: कोई अवरोध उत्पन्न नहीं होने की दुबिधा में सभी कामों पर रोक लगा दी गई। जबकि दूसरी ओर फिल्टर प्लांट का ठेकेदार अपनी सम्पूर्ण राशि १४ करोड़ की निकासी के लिए रूसवाई पर उतरा हुआ है। जहां हर बार शासन प्रशासन द्वारा मनाने के बाद भी निर्माण के लिए मैदान में नहंी उतर रहा है। इसके लिए प्रशासन और जनप्रतिनिधियों की बैठक आयोजित कर ठेकेदार से पूर्ण कार्य करने की गुहार लगाई जा रही है। नगरपालिका अधिकारी का कहना है कि अगर बिना पाइप लाइन का कार्य पूर्ण कराए और टेस्टिंग के सडक़ों का निर्माण कार्य आरम्भ किया जाता है तो बाद में उसे पुन: किसी अवरोध में तोडऩा होगा, जिसमें निर्माण कम खर्च अधिक हो जाएंगे। वहीं अनूपपुर विधायक बिसाहूलाल सिंह द्वारा अनूपपुर नगर विकास योजना के लिए किए गए शिलान्यास की अवधि भी सात माह बीत गए हैं। विकास योजनाओं को प्राथमिकता दिलाने के उद्देश्य अनूपपुर विधायक ने फरवरी माह में २७८.३० लाख रूपए की लागत योजना का शिलान्यास किया था। जिसमें विधायक बिसाहूलाल सिंह ने नगरीय प्रशासक से शीध्र ही अनूपपुर शहर को विकसित करने के निर्देश दिए थे। लेकिन अबतक नगर की मुख्य सडक़ों पर डामर नहीं जड़ सका है। नालियों के निर्माण नहीं हो सकें हैं। यहां तक वार्डो में बनाई जाने वाली दर्जनों सीसी सडक़ के नींव भी नहीं रखी जा सकीहैं। जिसके कारण नगरवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नालों के अभाव में वार्डो में घरों से निकलने वाला गंदा पानी आसपास के सडक़ों पर बिखर रहा हैं। नगरवासी टूटे जर्जर सडक़ से आवाजाही कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना अंतर्गत वार्ड क्रमांक १, २, ४, ७, ९, १०, ११, १४, १५ में सीसी मार्ग तथा वार्ड क्रमंाक ३, ५, ६, ७, ८, ९, १०, १२, १४ में आरसीसी नाली निर्माण कार्य किया जाना था। जबकि वार्ड क्रमांक २, ८, १०, ४, ६, ९/११ में डामरीकरण का कार्य किया जाना निर्धारित किया गया था। लेकिन इस योजना से पूर्व वर्ष २०१६ से नगर में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए संचालित फिल्टर प्लांट योजना के तहत ६० किलोमीटर लम्बी पाईप लाइन के बिछाने सहित ४ पानी टंकी निर्माण का कार्य जारी था। इसमें फिल्टर प्लांट योजना से जुड़े ठेकेदार ने नगर की लगभग समस्त वार्डो की सडक़ के किनारे और बीच से पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया, जिसमें १-२ फीट गहराई में समस्त सीसी सडक़ की तोड़ाई की गई। इसमें प्रावधानों के अनुसार पाइप लाइन बिछाने के उपरांत ठेकेदार के खर्च से सडक़ों का पुन: निर्माण नगरपालिका द्वारा कराया जाना था। लेकिन अबतक न तो फिल्टर प्लांट योजना का कार्य पूर्ण हो सका और ना ही पाइप लाइन बिछाने व टेस्टिंग का कार्य ही। जिसके कारण नगर की समस्त लगभग १४ करोड़ की सडक़ें बदहाल और जर्जर बनी हुई है।
वर्सन:
लगातार नोटिस दिए जाने के बाद भी ठेकेदार कार्य के लिए आगे नहीं आ रहा है। जबतक पाइप लाइन बिछाकर उसकी टेस्टिंग कार्य पूर्ण नहीं की जा सकेगी, तबतक निर्माण सम्भव नहीं है। इससे वार्डो की सडक़ों का मरम्मत कार्य भी अटका हुआ है।
यशवंत वर्मा, सीएमओ नगरपालिका अनूपपुर।

Home / Anuppur / ठेकेदार की नाराजगी से अनूपपुर शहर की 278.30 लाख की योजना को लगा ग्रहण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो