scriptअनूपपुर को कचरे से राहत: सफाईकर्मियों को रविवार को नहीं मिलेगी सामूहिक एकदिवसीय अवकाश, नए आदेश वापस | Anuppur relief from garbage: clean sweepers will not meet on Sunday, c | Patrika News
अनूपपुर

अनूपपुर को कचरे से राहत: सफाईकर्मियों को रविवार को नहीं मिलेगी सामूहिक एकदिवसीय अवकाश, नए आदेश वापस

शनिवार और रविवार को आधी-आधी संख्या में कर्मचारियों की लगाई जाएगी ड्यूटी

अनूपपुरMay 13, 2019 / 12:06 pm

Rajan Kumar Gupta

Anuppur relief from garbage: clean sweepers will not meet on Sunday, c

अनूपपुर को कचरे से राहत: सफाईकर्मियों को रविवार को नहीं मिलेगी सामूहिक एकदिवसीय अवकाश, नए आदेश वापस

अनूपपुर। नगरपालिका अनूपपुर वासियों को अब रविवार को नगरीय क्षेत्र में ढेर होने वाले कचरे से नहीं जूझना होगा। रविवार को भी सफाईकर्मी नगरीय क्षेत्र की गलियों व सड़कों की सफाई करेंगे। इसके लिए पूर्व में रविवार को एक दिनी सप्ताहिक अवकाश के रूप में सफाई कर्मचारियों को दिए गए अवकाश की घोषणा को नगरीय प्रशासन ने पुन: वापस ले लिया है। जिसमें अब संशोधन करते हुए पूर्व की व्यवस्थाओं के अनुरूप नगरीय क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को बहाल करने के निर्देश दिए हैं। इस निर्देश के बाद रविवार १२ मई की सुबह सफाईकर्मी सड़क पर उतरे तथा नगरीय क्षेत्र की सफाई की। सफाई कर्मियों द्वारा सफाई किए के बाद नगरवासियों ने राहत की सांस ली। इस दौरान जोन के सुपरवाईजरों सहित अधिकारियों ने भी सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। लोगों का कहना था कि सफाईकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश अनिवार्य रूप से मिले, लेकिन इसके लिए प्रशासन को कचरा निपटरे की व्यवस्था बनानी होगी। बिना कचरा निपटरे की रणनीति बनाए रविवार को अवकाश से पूरा नगर कचरे की ढेर में तब्दील हो जाएगा और इससे संक्रमण की सम्भावना बनी रहेगी। दरअसल नगरपालिका अनूपपुर सीएमओ ने कर्मचारियों को शासकीय निर्देशानुसार एक दिवसीय अवकाश की घोषणा करते हुए रविवार को नगरीय क्षेत्र अनूपपुर में कचरा उठाव से मनाही कर दी थी। जिसमें शनिवार की शाम से रविवार की रात तक नगर के मुख्य बाजार, मुख्य चौराहो, सब्जी मंडी और समस्त १५ वार्डो की गलियों में कचरे का ढेर लग गया। जिसपर नगरवासियों ने आपत्ति जताते हुए इससे निपटरे की अपील की। मामले में मीडिया ने भी स्वच्छता अभियान की अनदेखी की बात कहते हुए प्रशासन से सफाई कराने की बात रखी। जिसपर सीएमओ ने सफाईकर्मियों को पूर्णकालिक एकदिवसीय अवकाश को बंद करते हुए इसे दो दिनों में कर्मचारियों के हिस्से बांट दिया। नगरपालिका सूत्रों का कहना है कि इस सम्बंध में खुद अनूपपुर विधायक बिसाहूलाल सिंह ने मीडिया में छप रही खबरों पर गम्भीरता दिखाते हुए सीएमओ से बात की थी।
बॉक्स: शनिवार और रविवार को बंटेगी छुट्टियां
नगरपालिका में कार्यरत कर्मियों के अवकाश की अनिवार्यता में अब दो दिनों में सफाईकर्मियों को अवकाश दिया जाएगा। जिसमें शनिवार को आधी संख्या में कर्मचारियों को ड्यूटी लगाते हुए शेष आधे सफाईकर्मियों को रविवार की ड्यूटी लगाई जाएगी। जिसमें शनिवार को कार्यरत कर्मियों को रविवार की छुट्टी तथा रविवार को कार्यरत कर्मियों को शनिवार की छुट्टी के रूप में अवकाश मिल जाएगा। उल्लेखनीय है कि अनूपपुर नगरपालिका में ५८ सफाईकर्मी है। जिसे नगरीय क्षेत्र के तीन जोन में विभाजित कर सफाई कराई जाती है। इसमें जोन १ बाजार क्षेत्र जिसमें वार्ड क्रमांक १-८ की सीमा, जोन २ चेतना नगर जिसमें वार्ड क्रमांक ९, ११ के अलावा १२ ,१३ ,१४ ,१५ की आंशिक सीमा क्षेत्र तथा जोन ३ बस्ती क्षेत्र जिसमें १२, १३, १४,१० ,१५ वार्ड शामिल हैं। इसपर निगरानी के लिए बाजार क्षेत्र में २ सुपरवाईजर, चेतनानगर और बस्ती के लिए १-१ सुपरवाईजर नियुक्त किए हैं। बाजार क्षेत्र के लिए ३० सफाई कर्मी, चेतना नगर और बस्ती के लिए १२-१२ सफाईकर्मी को लगाया गया है।
वर्सन:
पुरानी व्यवस्थाओं के अनुरूप फिर से सफाई व्यवस्था बनाई गई है। रविवार को अवकाश से नगर में कचरा अधिक जमा हो जाता है, जिससे निपटने दो दिनों में सफाईकर्मियों को विभक्त कर सफाई में लगाया गया है।
डीएन मिश्रा, सफाई अधिकारी नगरपालिका अनूपपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो