scriptजिला प्रशासन उपलब्ध कराएगा मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रतियोगी परीक्षाओं की जिला स्तरीय नि:शुल्क कोचिंग | District administration will provide district level free coaching for | Patrika News
अनूपपुर

जिला प्रशासन उपलब्ध कराएगा मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रतियोगी परीक्षाओं की जिला स्तरीय नि:शुल्क कोचिंग

61 परीक्षा केंद्रों में होगा प्रवेश परीक्षा का आयोजन, 9 वीं एवं 11 वीं में अध्ययनरत समस्त विद्यार्थी होंगे शामिल

अनूपपुरAug 30, 2019 / 03:31 pm

Rajan Kumar Gupta

District administration will provide district level free coaching for

जिला प्रशासन उपलब्ध कराएगा मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रतियोगी परीक्षाओं की जिला स्तरीय नि:शुल्क कोचिंग

अनूपपुर। जिले के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सही मार्गदर्शन एवं संसाधन उपलब्ध करा मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में सफलता दिलाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस कोचिंग में प्रवेश के लिए प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन 31 अगस्त को किया जाएगा। परीक्षा के लिए जिले के 9 वीं एवं 11 वीं में अध्ययनरत समस्त शासकीय, अशासकीय, नवोदय, केंद्रीय विद्यालयों के विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के संचालन के लिए 61 परीक्षा केंद्रों का गठन किया गया है। सहायक आयुक्त जनजातीय विकास डीएस राव ने बताया कि समस्त संस्था प्रमुखों को सम्बंधित परीक्षा केंद्रों की जानकारी प्रदान की गयी है एवं संस्थान के 9 वीं एवं 11 वीं में अध्ययनरत समस्त छात्र छात्राओं को प्रवेश परीक्षा में शामिल कराने के निर्देश दिए गए हैं। कक्षा 9 वीं एवं कक्षा 11 वीं से 100-100 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग के माध्यम से तैयार किया जाएगा। कक्षा 11 वीं की प्रवेश परीक्षा का आयोजन सुबह 11 से 12 बजे तककिया जाएगा। परीक्षा मेडिकल/इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तरह बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तर के माध्यम से की जाएगी। हर विद्यार्थी को 1 घंटे की समयावधि में 30 प्रश्नो के उत्तर ओएमआर शीट (गोला भरकर) के माध्यम से देने होंगे। 30 प्रश्नों में से 10 प्रश्न भौतिकी (फिजिक्स), 10 प्रश्न रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री) एवं गणित संकाय के विद्यार्थियों के लिए 10 प्रश्न गणित (मैथ) एवं जीवविज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के लिए10 प्रश्न जीवविज्ञान (बायलॉजी) से सम्बंधित होंगे।
कक्षा 9 वीं का परीक्षा का आयोजन दोपहर 2 से 3 बजे के मध्य किया जाएगा। 30 बहुविकल्पीय प्रश्नों के सही विकल्प का चयन ओएमआर शीट में करना होगा। इन प्रश्नो में से 10 प्रश्न गणित, 10 प्रश्न विज्ञान एवं 10 प्रश्न सामान्य बौद्धिक क्षमता से सम्बंधित होंगे। कक्षा 11 वीं में अध्ययनरत चयनित विद्यार्थियों को 2 वर्ष तक एवं 9 वीं में अध्ययनरत चयनित विद्यार्थियों को 4 वर्ष तक नि:शुल्क कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने बताया कि यह प्रयास जिले के ऐसे छात्रों को लक्षित कर किया जा रहा है जो प्रतिभावान है, लेकिन संसाधनों एवं मार्गदर्शन के अभाव में सही स्तर तक नही पहुंच पा रहे हैं। जिला स्तरीय नि:शुल्क कोचिंग के माध्यम से ऐसे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को संसाधन एवं सुविधाएँ मुहैया कराकर मेडिकल एवं इंजीनियरिंग के उच्च शिक्षण संस्थानों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा।

Home / Anuppur / जिला प्रशासन उपलब्ध कराएगा मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रतियोगी परीक्षाओं की जिला स्तरीय नि:शुल्क कोचिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो