scriptवृद्ध मां का टूटा धैर्य, हादसे में मृत बेटे को दी मुखाग्नि | Elderly mother's broken patience, ascension to dead son in accident | Patrika News
अनूपपुर

वृद्ध मां का टूटा धैर्य, हादसे में मृत बेटे को दी मुखाग्नि

मृतक की थी छोटी बेटी, मां ने खुद ही उठाया अंत्येष्टि का बीड़ा

अनूपपुरOct 15, 2019 / 09:03 pm

Rajan Kumar Gupta

Elderly mother's broken patience, ascension to dead son in accident

वृद्ध मां का टूटा धैर्य, हादसे में मृत बेटे को दी मुखाग्नि

अनूपपुर। अभी तक सामाजिक व्यवस्था में बेटा द्वारा मां-बाप सहित अन्य को मुखाग्नि देकर पुत्र धर्म का निवर्हन करते आए है। जिसमें बाद में पुत्रों के अभाव में पुत्रियों ने पुत्र का स्थान लेकर अपने परिवार के सदस्यों का अंतिम संस्कार की रस्म अदाएगी की। वहीं कुछ स्थानों पर बहन ने भाई का अंतिम संस्कार कर माता पिता के रूप में अभिभावक का फर्ज निभाया। लेकिन १३ अक्टूबर को पसान नगरपालिका वार्ड क्रमांक १३ में एक ६० वर्षीय वृद्धा मां ने अपने ३७ साल के एकलौते बेटे का मुखाग्नि व अंतिम संस्कार कर समाज के लिए अलग मिसाल बनी। हालांकि मृतक के पुत्र भगवानदीन की १० वर्षीय पुत्री भी है। लेकिन १० वर्षीय अबोध बालिका के सिर अंत्येष्टि का बोझ नहंी पडऩे देने से बचाने मां ने खुद ही आगे आकर पुत्र के अंतिम संस्कर की रस्म निभाई। मां द्वारा निभाए जा रहे अंतिम संस्कार के रस्म को समाज का हरेक व्यक्ति आंखें खोल निहार रहा था, जहां कभी महिलाओं के लिए वर्चित श्मसान भूमि पर महिला पुरूषों की भांति मंत्रोच्चाण के साथ पुत्र का अंतिम संस्कार कर रही थी। विदित हो कि 12 अक्टूबर को भालूमाड़ा वार्ड क्रमांक 13 निवासी भगवानदीन निषाद पिता स्व. वासुदेव निषाद दोपहर 12 कदमटोला गांव के पास अज्ञात वाहन की ठोकर में आसामयिक मौत का शिकार बन गया था। किसी अज्ञात जीप ने तेज रफ्तार में टक्कर मारते हुए २०-२५ फीट घिसिटते दूर छोड़ दिया। घटना की सूचना पर मौके पर परिजन पहुंचे भी, लेकिन भगवानदीन हमेशा के लिए गहरी नींद में सो गया था। बताया जाता है कि जब भगवानदीन बहुत छोटा था तब उसके पिता का निधन हो गया था। पिता ने पहली पत्नी के बाद भी अन्य से शादी कर ली थी। जहां पिता के अभाव में मां ने बचपन से अकेले उसका लालन पालन करते हुए अबतक देखभाल की। शायद यही सोचकर मां ने सीने पर पत्थर रखकर पुत्र के अंतिम समय में खुद मुखाग्नि देकर यह फर्ज की रस्म भी पूरी कर दी।
बॉक्स: जांच में पहुंचे पुलिस अधिकारी
भगवानदीन निषाद के मौत और मां द्वारा किए अंतिम संस्कार के बाद १३ अक्टूबर को पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकेट्टा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन, कोतमा एसडीओपी व थाना प्रभारी ने मृतक भगवानदीन के परिजनों से मिलने उनके घर पहुंचे। जहां परिजनों ने हत्या की आंशका जाहिर करते हुए सूक्ष्म जांच की मांग की । परिजनों ने मौत का कारण पुरानी रंजिश को लेकर कदमटोला के कुछ लोगो पर जानबूझकर गाड़ी से कुचलकर हत्या करवाने का आरोप लगाया है। माना जाता है कि पेंड्रा के पास वाहन व चालक पकड़ा गया है। हालांकि पुलिस अधिकारियों ने जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया है। लेकिन मां के साथ घर के सदस्यों के पालन पोषण के लिए अब कोई सहारा नहीं मौजूद है।
वर्सन:
परिजनो के बयान लेते हुए साक्ष्य संग्रह किया जा रहा है। पूरे मामले का खुलासा जल्द किया जाएगा।
राकेश बैस, थाना प्रभारी कोतमा

Home / Anuppur / वृद्ध मां का टूटा धैर्य, हादसे में मृत बेटे को दी मुखाग्नि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो