script‘हर हर महादेव से गूंजे शिवालय भक्तों ने किया जलाभिषेक | Har-har mhadev mantra spoke devetee in god shiva temple | Patrika News
अनूपपुर

‘हर हर महादेव से गूंजे शिवालय भक्तों ने किया जलाभिषेक

महाशिवरात्रि पर, नर्मदा उद्गम सरोबर में श्रद्धालुओं ने लगाई अस्था की डुबकीजगह-जगह आयोजित हुआ मेला उत्सव, शिवलहरा सहित अन्य मंदिरों में जल चढ़ाने दिनभर उमड़े भक्त

अनूपपुरMar 05, 2019 / 02:37 pm

shivmangal singh

shahdol

‘हर हर महादेव से गूंजे शिवालय भक्तों ने किया जलाभिषेक

अनूपपुर/ भालूमाड़ा/ अमरकंटक. फाल्गुन कृष्ण पक्ष त्रयोदशी के मौके पर 4 मार्च को जिलेभर में हर्षोउल्लास के साथ महाशिवरात्रि पर्व मनाया गया। शिवालयों में सुबह से ही भक्तों ने भगवान शिव-पार्वती की विशेष पूजा अर्चना कर प्रसाद के भोग लगाए।
इस मौके पर कुछ स्थानों पर विशेष भंडारे के साथ मेले का भी आयोजन किया गया। जबकि अमरकंटक के मां नर्मदा उद्गम कुंड में हजारों शिवभक्तों ने डुबकी लगाकर ‘हर हर महादेवÓ की जयघोष से सारा वातावरण गुंजायमान कर दिया। महाशिवरात्रि के अवसर पर अमरकंटक में दोपहर को आदिमजाति कल्याण मंत्री ओंमकार सिंह मरकाम ने पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल सिंह मार्को, पूर्व विधायक सुदामा सिंह, नपा अध्यक्ष प्रभा पनारिया सहित अन्य की उपस्थिति में 5 दिवसीय अमरकंटक मेले का उद्घाटन किया।
इस मौके पर मंत्री, विधायक तथा जनप्रतिनिधियों ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मेले की व्यवस्थाओं में जायजा लिया और सुरक्षा व्यवस्थाओं सहित पार्किंग व्यवस्थाओं को बेहतर बनाए रखने के निर्देश दिए। बताया जाता है कि अमरकंटक में प्रशासन द्वारा भीड़ एवं भगदड़ से बचाने के लिए सीसीटीवी कैमरे के साथ वॉच टॉवर का सहारा लिया गया। महिलाओं के साथ आम श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा 300 पुलिस जवानों के साथ महिला दस्ते को भी तैनात किया है। औपचारिक रूप में आज से आरम्भ हुआ मेले में हजारों की संख्या में अमरकंटक पहुंच रहे श्रद्धालुओं के जत्थे और जयकारे में अमरकंटक धर्मामयी हो गई।

anuppur
वेदों के अनुसार महाशिवरात्रि के मौके पर शिव की पूजा-अर्चना करने से मानव को मोक्ष की प्राप्ती होती है। मान्यता यह भी है कि सृष्टि का प्रारंभ इसी दिन से हुआ था। जबकि अन्य मान्यताओं में इसी दिन भगवान शिव का विवाह माता पार्वती के साथ हुआ था। इस मौके पर नर्मदा सरोवर में हजारों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाकर माता नर्मदा एवं शिव को जलाभिषेक कर सुख-समृद्धि के साथ अपने परिजनों की मनोकामना पूरी होने का वर मांगा। बताया जाता है कि अमरकंटक में महाशिवरात्रि के मौके पर लगभग 20 हजार से अधिक शिवभक्तों ने मां नर्मदा उद्गम कुंड में स्नानकर पूजा अर्चना की।
इसके अलावा महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर जिला मुख्यालय अनूपपुर के शंकर मंदिर, रामजानकी मंदिर, तिपानी नदी स्थित शंकर मंदिर, बुढी माई मढिया मंदिर, ठाकुरबाबा धाम मंदिर सहित अन्य मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की कतार लगी रही।

Home / Anuppur / ‘हर हर महादेव से गूंजे शिवालय भक्तों ने किया जलाभिषेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो