scriptअरे वाह: आज से प्रायलट प्रोजेक्ट में जिला अस्पताल हुई ई-हॉस्पिटल, पहले चरण में आईपीडी और ओपीडी से जुुड़ी सेवाएं, | Hey Waho: From today's pilot project, the district hospital has been e | Patrika News
अनूपपुर

अरे वाह: आज से प्रायलट प्रोजेक्ट में जिला अस्पताल हुई ई-हॉस्पिटल, पहले चरण में आईपीडी और ओपीडी से जुुड़ी सेवाएं,

अरे वाह: आज से प्रायलट प्रोजेक्ट में जिला अस्पताल हुई ई-हॉस्पिटल, पहले चरण में आईपीडी और ओपीडी से जुुड़ी सेवाएं,

अनूपपुरAug 03, 2018 / 08:22 pm

shivmangal singh

Hey Waho: From today's pilot project, the district hospital has been e

अरे वाह: आज से प्रायलट प्रोजेक्ट में जिला अस्पताल हुई ई-हॉस्पिटल, पहले चरण में आईपीडी और ओपीडी से जुुड़ी सेवाएं,

प्रायलट प्रोजेक्ट में आरम्भ हुई ऑनलाईन ई-हॉस्पिटल सेवाएं: मरीजों का पिछला रिकार्ड भी रहेगा ऑनलाईन
अनूपपुर। इंटरनेशनल क्वालिटी सर्टिफाईड स्टैंडर्ड के मानकों के तहत अब जिला अस्पताल अनूपपुर में मैन्युअल प्रणाली के तहत संचालित सभी कार्य व्यवस्थाएं ऑनलाईन शुरू कर दी गई है। जिसमें गुरूवार २ अगस्त को अनूपपुर मोहदी निवासी लीलाबाई बनावल की पहली पर्ची ऑनलाईन के माध्यम से काटी गई। इस व्यवस्था के तहत अनूपपुर जिला अस्पताल ई-हॉस्पिटल व्यवस्था से जुड़ गया है, ई-हॉस्पिटल प्रणाली में अस्पताल का सारा रिकार्ड ऑनलाईन हो जाएगा। इसमें ओपीडी टेबल पर अब मरीजों का पुराना रिकार्ड भी कम्प्यूटर में ऑनलाईन नजर आएगी। जिसमें डॉक्टरों को रोगियों के उपचार करने में सुविधा तो होगी ही वहीं मरीजों को कम समय में उचित इलाज भी मिल सकेगा। हालांकि शुरूआती चरण में ओपीडी, आईपीडी, बिलिंग तथा डिस्चार्ज व ट्रांसफर सम्बंधित मरीजों की रिपोर्ट से शुरूआत की गई है। जिसमें जहां ओपीडी में बैठे डॉक्टर उसे देखकर जांच व उपचार कर सकेंगे। सभी रिकार्ड कम्प्यूटर में ऑनलाईन अपलोड रहेंगे। यहां तक पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी जांच को भी ऑनलाईन किया जाएगा। जिला सूचना-विज्ञान केन्द्र अधिकारी सुभाष चंद्र ठाकरे (एनआईसी)के अनुसार जिला अस्पताल में ई-हॉस्पिटल प्रोजेक्ट को तीन चरणों में पूर्ण किया जाएगा। जिसमें प्रथम चरण में आईपीडी और ओपीडी सम्बंधित जानकारियां, दूसरे चरण में लेबोट्ररी, तथा तीसरे चरण में फार्मेसी(दवाईयां) से सम्बंधित जानकारियां ऑनलाईन से जोड़ी जाएगी। इस प्रोजेक्ट के आरम्भ करने के उपरांत रोगियों के नाम एवं विभिन्न जानकारियां को ऑनलाईन कम्प्यूटर में दर्ज होगा, जिसके बाद रोगी की दो यूनिक आईडी तैयार हो जाएगी। जिसमें पहली आई यूएचआईडी जिला अस्पताल के लिए यूनिक आईडी होगी, जबकि दूसरी ईएचआर आईडी देशभर के सरकारी अस्पतालों के लिए यूनिक आईडी होगी। यह यूनिक आईडी रोगी पंजीयन पर्ची पर दर्ज होगी, जिसमें रोगी किस वार्ड के किस बेड नम्बर पर भर्ती हुआ है और क्या क्या जांच कराई गई है कौन से बीमारी पाई गई है, किस डॉक्टर द्वारा किस बीमारी का क्या उपचार दिया गया है के अलावा सम्बंधित मरीज की समस्त जानकारियां उपलब्ध रहेगी। पंजीकृत होने पर कभी भी कहीं भी उपचार के लिए जाने पर मरीज को अपनी आईडी की जानकारी देने पर उसका पूर्ण विवरण अन्य डॉक्टर के कम्प्यूटर पर नजर आ जाएगा।
बॉक्स: मरीजों को मिलेंगे बहुत सारे फायदे
ई-हॉस्पिटल व्यवस्था में मरीजों को बहुत सारे फायदे नजर आएंगे। इसमें एक ही स्थान पर मरीजों की जांच व भुगतान की सुविधा होगी, समय की बचत के साथ जिला अस्पताल में एक डॉक्टर से लेकर दूसरे डॉक्टर के पास उपचार के लिए भटकना नहीं होगा, साथ ही मोबाईल में पंजीयन नम्बर सुरक्षित रखकर मरीज कोई भी पंजीकृत अस्पताल में उपचार करा सकेंगे। इसके अलावा जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र रिकार्ड को भी ऑनलाईन किया जाएगा। जिससे लोगों को उनके सगे सम्बधितों के जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र की जानकारी मिल सकेगी।
बॉक्स: बेबसाईड पर दिख जाएगी दवाई की उपलब्धता
ऑनलाईन सेवाओं के माध्यम से अब मरीजों को दवाईयां, रेबीज के इंजेक्शन की उपलब्धता कम्प्यूटर में बेवसाइट पर क्लिक करते ही दिख जाएगा। यदि मरीज घर में बैठे है तो वे अस्पताल में उपयोग की दवाईयां है या नहीं की भी जानकारी ले सकेंगे। दवाईयों की ऑनलाईन जानकारी रहेगी। स्टॉक मेनटेंन करने में आसानी होगी, ऑनलाईन के बाद अस्पताल के कर्मचारी मरीजों से सम्बंधित जानकारी या रिकार्ड नहीं होने के बहाने नहीं बना सकेंगे। यहां तक दवाईयां नहीं है की लगत जानकारी भी नहीं दे सकेंगे। जबकि अटेंडेंस और स्टॉक की ऑनलाईन की भी जानकारी मिल पाएगी।
वर्सन:
आज से ई-हॉस्पिटल व्यवस्था से अनूपपुर जिला अस्पताल जुड़ गया है। इस व्यवस्था से मरीजों के परेशानियों को कम किया गया है, साथ ही अस्पताल की सारी व्यवस्थाओं को ऑनलाईन से जोड़ आम व्यक्तियों की नजर तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है।
डॉ. आरपी श्रीवास्तव, सीएमएचओ अनूपपुर।

Home / Anuppur / अरे वाह: आज से प्रायलट प्रोजेक्ट में जिला अस्पताल हुई ई-हॉस्पिटल, पहले चरण में आईपीडी और ओपीडी से जुुड़ी सेवाएं,

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो