scriptअग्नि में भस्म होगी होलिका, डफली की थाप पर लोगों में छाएगा होली के रंगों का सुरूर | Holika will be consumed by fire, people will be filled with stomach of | Patrika News
अनूपपुर

अग्नि में भस्म होगी होलिका, डफली की थाप पर लोगों में छाएगा होली के रंगों का सुरूर

जिले के 500 स्थानों पर जलेगी होलिका, हुदंगईयों से निपटने बीटों में तैनात होंगे जवान

अनूपपुरMar 20, 2019 / 08:34 pm

Rajan Kumar Gupta

Holika will be consumed by fire, people will be filled with stomach of

अग्नि में भस्म होगी होलिका, डफली की थाप पर लोगों में छाएगा होली के रंगों का सुरूर

अनूपपुर। रंगों का पावन पर्व होली गुरूवार को मनाया जाएगा। होली की तैयारियों में नगरवासी सहित पुलिस प्रशासन भी व्यवस्थाओं में तैयार नजर आ रहे हैं। हालांकि होलिका दहन से एक दिन पूर्व ही शहरवासियों में होली का शुरूर छाने लगा है। अनूपपुर नगरीय क्षेत्र सहित कोतमा, जैतहरी, बदरा-जमुना, भालूमाड़ा, राजनगर, बिजुरी, व पुष्पराजगढ़ की गलियों-चौराहों से लेकर शहर की बाजारों में रंगों की बरसात हो रही है। सडक़ से गुजरने वाला हरेक व्यक्ति लाल, पीले रंगो में रंगों से ओतपोत नजर आ रहे हैं। गुरूवार की अहले सुबह जिले के ५०० से अधिक स्थानों पर छोटी-बड़ी हालिका का दहन किया जाएगा। रंगों का पर्व होली के लिए शहर का प्रत्येक दुकान पीले, हरे, नीले रंगों की के अलावा गुलाल अबीर से अटा पड़ा है। रंग, गुलाल और उल्लास के पर्व होली का खुमार लोगों के सिर चढक़र बोल रहा है। विभिन्न रंगों की अबीर गुलाल एवं रंगों की पाउच के साथ बच्चों के लिए पिचकियां शामिल हैं। इनमें खासकर मोदी पिचकियां बच्चों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। होली को परंपरानुसार शांतिपूर्ण मनाने को लेकर प्रशासनिक स्तर जिला प्रशासन सहित पुलिस प्रशासन भी तैयार है। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में बिन्दूवार व्यवस्थाओं के लिए सम्बंधित पदाधिकारियों को व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने का निर्देश दिए गए हैं। जिसमें कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री विद्युत मंडल को होली के त्यौहार के दौरान विद्युत व्यवस्था दुरूस्त रखने, मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दोपहर 1 बजे अतिरिक्त पानी की सप्लाई कराने तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को फायर ब्रिगेड एवं एम्बुलेंस तैयार रखने के साथ पुलिस की चौकसी रखने के निर्देश दिए गए है। वहीं पुलिस अधीक्षक जेएस राजपूत ने जिलेभर के १० थानों सहित ३ चौकियों के लिए १०० से अतिरिक्त पुलिस बलों को उपलब्धता कराते हुए अधिकारियों से क्षेत्र की सुरक्षा के प्रति गम्भीर रहने के निर्देश दिए हैं। इस मौके पर कोतवाली पुलिस ने होली के दौरान हुड़दंगियों से निपटने, अवैध शराब की बिक्री, नशे की हालत में वाहन चलाने, तथा अश्लील हडक़त करने वाले सख्श पर कार्रवाई किए के लिए शहर के विभिन्न सात प्वाईंटों पर जवानों की तैनाती कर चौराहों व गलियों की चौकसी करने और रात्रि में गश्त की रणनीति बनाई है। इसके लिए बुधवार की शाम से ही पुलिस ने मुख्यालय स्थित इंदिरा तिराहा, रेलवे स्टेशन चौराहा, बस स्टैंड, सामतपुर तिराहा, अमरकंटक तिराहा, सहित अन्य प्वाईंट पर जवानों की तैनाती कर दी है।
बॉक्स: केमिकल्सयुक्त रंगों को करें ना
स्वास्थ्य विभाग ने शहरवासियों को सूखे रंगों से होली मनाने की सलाह दी है। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरपी श्रीवास्तव का कहना है कि होली खेलते समय विशेष सावधानी बरती जानी चाहिए। सिंथेटिक रंगों, केमिकल्सयुक्त रंगों से त्वचा खराब हो सकती है। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं में आकस्मिक सेवाओं को पाली स्तर पर बनाए रखने डॉक्टरों की टीम के साथ स्टाफ नर्स को तैनात किया है। इस पर्व के दिन अधिकांशत: शराब पीने तथा बाइक दुर्घटना सम्बंधित मामले आते हैं। वहीं सीएमएचओ ने डॉक्टरों की कार्य में कोताही पर सख्ती से कार्रवाई का भी आश्वासन दिया है।
वर्सन:
शहर के समस्त प्वाईंटों पर रात के समय ही जवानों तैनात कर दिया जाएगा। रात्रिकालीन गश्त में विशेष निगरानी के साथ साथ सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। होली में हुड़दगिंयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
प्रफुल्ल राय, थाना प्रभारी कोतवाली अनूपपुर।

Home / Anuppur / अग्नि में भस्म होगी होलिका, डफली की थाप पर लोगों में छाएगा होली के रंगों का सुरूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो