यहां पकड़े जा रहे धड़ाधड़ नकलची

पुष्पराजगढ़ के तीन परीक्षा केन्द्रों पर एसडीएम की टीम ने की कार्रवाई

By: shivmangal singh

Published: 13 Mar 2018, 05:00 PM IST

अनूपपुर. १ मार्च से आरम्भ हुए माशिमं की कक्षा १२ वीं परीक्षा में शनिवार १० मार्च को पुष्पराजगढ़ के दो परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा के दौरान कदाचार करने के आरोप में एसडीएम पुष्पराजगढ़ के बालागुरू द्वारा २५ परीक्षार्थियों को नकल करते पकडऩे के तीसरे दिन सोमवार १२ मार्च को आयोजित अर्थशास्त्र की परीक्षा में फिर से तीन परीक्षा केन्द्रों पर निरीक्षण करते हुए २२ नकलची परीक्षार्थियों को पकडऩे की कार्रवाई की। इस प्रकार की कार्रवाई इस सीजन की अबतक की सबसे बड़ी दूसरी कार्रवाई है, जहां एक ही दिन में २२ परीक्षार्थी को परीक्षा से बाहर का रास्ता दिखाया गया।
वहीं सोमवार को आयोजित परीक्षा में ५८ परीक्षार्थी जिले के बनाए गए ५३ परीक्षा केन्द्रों पर अनुपस्थित पाए गए। जबकि परीक्षा में १२२७ परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जहां ११६९ परीक्षार्थी ही सम्मिलित हो सके। वहीं हायर सेकेडरी की व्यवसायिक परीक्षा में सोमवार को ५ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के लिए ४३ परीक्षार्थियों को उपस्थित होना था, लेकिन ३८ परीक्षार्थी ही शामिल हो सके। विभागीय जानकारी के अनुसार शनिवार को एसडीएम पुष्पराजगढ़ के बालागुरू के नेतृत्व में उडऩदस्ता टीम ने परीक्षा केन्द्र ३६१०१७ शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करौंदी पर औचक निरीक्षण करते हुए ११ परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा। जहां सभी छात्रों से उत्तरपुस्तिका जब्त करते हुए आगे की कार्रवाई की। वहीं परीक्षा केन्द्र ३६१०४६ शासकीय स्कूल खांटी में निरीक्षण के दौरान १० परीक्षार्थियों को कदाचार करते हुए पकड़ा।
जबकि परीक्षा केन्द्र ३६१०३५ शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भेजरी पर ०१ परीक्षार्थी को नकल करते पकड़ा। इस प्रकार तीन परीक्षा केन्द्रों से २२ परीक्षार्थी नकलची के रूप में सामने आए। बताया जाता है कि माशिमं की इस वर्ष की परीक्षा सीजन के दौरान शुक्रवार ९ मार्च को ही एसडीएम पुष्पराजगढ़ ने कक्षा १०वीं की परीक्षा के गणित विषयक परीक्षा में पुष्पराजगढ़ विकासखंड के तीन अलग अलग परीक्षा केन्द्रों पर पहली बार नकल प्रकरण में पांच परीक्षार्थियों को पकड़ा था। इनमें गिरारी परीक्षा केन्द्र ३६१०१० से एक परीक्षार्थी, परीक्षा केन्द्र ३६१०२३ से तीन परीक्षार्थी तथा परीक्षा केन्द्र ३६१०७५ से एक परीक्षार्थी शामिल रहे। वहीं १० मार्च को दो परीक्षा केन्द्रों से २५ नकलची को पकड़ा था।
-------------------------
महाविद्यालय में 15 को लगेगा कैरियर मेला
अनूपपुर. जिला मुख्यालय स्थित तुलसी महाविद्यालय में कैरियर मेले का आयोजन 15 मार्च को किया जाएगा। जिसमें कृषि, पशुपालन, मछली पालन तथा उद्योग विभाग के अधिकारियों को कैरियर मेले में छायाचित्र प्रदर्शित लगाने तथा युवाओं को कैरियर मार्गदर्शन देने के निर्देश संबंधित विभागों के जिला प्रमुख अधिकारियों को दिए हैं। विभागीय योजनाओं के प्रचार साहित्य भी विद्यार्थियों को वितरित किए जाए तथा मौके पर ही बैंकों के माध्यम से ऋण प्रकरणों का निष्पादन सुनिश्चित कराया जाए।

 

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned