scriptछत्तीसगढ़ की तरफ से हो रही घुसपैठ, सभी गांवों को किया अलर्ट | Many elephants entered from the Chhattisgarh state, Villages alerted | Patrika News
अनूपपुर

छत्तीसगढ़ की तरफ से हो रही घुसपैठ, सभी गांवों को किया अलर्ट

शहडोल की ओर मूवमेंट की आशंका, कोतमा से अनूपपुर पहुंचा हाथियों का झुंड, निगरानी के लिए वन रक्षकों की तैनाती…>

अनूपपुरMay 19, 2022 / 04:57 pm

Manish Gite

anup.png

अनूपपुर। छत्तीसगढ़ की सीमा लांघकर मरवाही वन परिक्षेत्र से अनूपपुर की सीमा में प्रवेश किए हाथियों के झुंड के कदम नहीं थम रहे हैं। 16-17 मई की सुबह कोतमा वनपरिक्षेत्र के पडौर के जंगल में पहुंचे हाथियों ने 17-18 की रात पडौर से चहल कदमी करते हुए 35 किलोमीटर दूर अनूपपुर वनपरिक्षेत्र के पोंडी गांव में अपना रहवास बनाया है। यहां खांडा गांव के पास कठना नाला के किनारे खोलगढ़ी के जंगल में आराम कर रहे हैं।

वन विभाग का मानना है कि जिस तरह से हाथी तेजी से मूवमेंट कर रहे हैं, संभावना है कि बुधवार की रात वे नाला पार शहडोल जिले के केशवाही वनपरिक्षेत्र की ओर मूव कर जाएंगे। लेकिन किसी अप्रिय घटना की आशंका में वनमंडलाधिकारी डॉ. अब्दुल अलीम अंसारी ने वन पदाधिकारियों व वन रक्षकों को हाथी की निगरानी में तैनात किया है। साथ ही खांडा व आस पास के गांवों को अलर्ट करते हुए हाथी की उपस्थिति होने की जानकारी दे दी है।

 

उप वनमंडलाधिकारी केवी सिंह ने बताया कि मंगलवार की सुबह पडौर के जंगल में पूरे दिन आराम करने बाद शाम को हाथियों के झुंड ने बैगानटोला, लतार के रास्ते वनपरिक्षेत्र अनूपपुर के कोलमी, जल्दाटोला, ठूठी, मंटोलिया, चटुआ गांव को पार करते हुए बुधवार की सुबह पोंडी बीट के कक्ष क्रमांक पीएफ 405 खाड़ा बांध के ऊपर के जंगल पहुंचे हैं। हाथियों का झुंड शाम से सुबह तक लगभग 33 से 35 किलोमीटर की दूरी तय किया है। लेकिन अब तक किसी भी तरह का नुकसान या जनहानि की सूचना नहीं है।

 

ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने, रात के समय सतर्कता बरतने, आग जलाए रखने की सलाह दी गई है। वहीं आस पास के गांवों में पंचायत की ओर से मुनादी करा दी गई है। फिलहाल हाथियों के मूवमेंट पर विभाग निगरानी बनाए हुए हैं।

Home / Anuppur / छत्तीसगढ़ की तरफ से हो रही घुसपैठ, सभी गांवों को किया अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो