scriptलापता बच्चों के मामले में नोटिस जारी, अब होगी कार्रवाई | Notice issued in case of missing children, action will now be taken | Patrika News
अनूपपुर

लापता बच्चों के मामले में नोटिस जारी, अब होगी कार्रवाई

कलेक्टर ने ममता बाल गृह की सुरक्षा व्यवस्था पर जताई नाराजगी, स्कूल आवागमन के दौरान तैनात होंगे कर्मचारी

अनूपपुरJan 18, 2020 / 04:12 am

Rajan Kumar Gupta

Notice issued in case of missing children, action will now be taken

लापता बच्चों के मामले में नोटिस जारी, अब होगी कार्रवाई

अनूपपुर। जिला मुख्यालय अनूपपुर में संचालित दिव्यांग छात्रावास एवं ममता बाल गृह से १३ जनवरी ४ बच्चों के भागने तथा दो के लापता होने के मामले में जिला प्रशासन और शिक्षा परियोजना समन्वयक ने गम्भीर मामला बताते हुए दोनों संस्थानों के केन्द्राधीक्षक को नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है। जबकि दिव्यांग छात्रावास का १४ वर्षीय बालक अभी भी लापता बना हुआ है। जिसमें जिला शिक्षा समन्वयक व सर्व शिक्षा अभियान अधिकारी हेमंत खैरवार ने इसे कर्मचारियों की लापरवाही मनाते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी है। ममता बाल गृह के मामले में महिला सशक्तिकरण अधिकारी मंजूषा शर्मा ने बताया कि कलेक्टर ने इसे गम्भीरता से लेते हुए नोटिस जारी किए हैं। साथ ही बच्चों के स्कूल आवाजाही के लिए कर्मचारी तैनात करने के निर्देश दिए हैं। केन्द्र में बच्चों के साथ बातचीत कर उनकी समस्याओं को लेेकर संवाद करने केन्द्र के साथ स्कूल तक उनकी विशेष निगरानी के लिए निर्देशित किया है। जबकि बच्चे के लापता होने के मामले में लापरवाही पर कारण पूछा है। बच्चे के लापता होने के दो घंटे बाद संस्थान द्वारा अधिकारी को जानकारी दी गई थी। जबकि दिव्यांग छात्रावास से लापता हुए लेकिन अधिकारियों की जो भी कार्रवाई हो दिव्यांग और ममता बाल गृह जैसे संस्थानों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। जबकि ममता बाल गृह शहडोल सम्भाग का एक मात्र संस्थान है जो अनूपपुर में संचालित हो रही है। बावजूद संस्थान के कर्मचारियों की अनदेखी का शिकार बना। विदित हो कि दिव्यांग छा़त्रावास से 13 जनवरी की दोपहर 1 बजे 3 बच्चे गायब हो गया था। जिसमें दो बच्चे को रेलवे फाटक के पास पकड़ा गया था। वहीं ममता बाल गृह से 1३ जनवरी को १३ वर्षीय बालक लापता हो गया था। हालांकि १५ जनवरी को महिला सशक्तिकरण अधिकारी ने बालक के वापस लौटने की बात कही है। लेकिन दोनों ही मामले में सुरक्षा में लापरवाही कारण सामने आया है। जानकारी के अनुसार दिव्यांग छात्रावास में ५० बच्चे तथा ममता बाल गृह में ६ बच्चे हैं। वर्ष २०१९ में महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा ५२ बच्चों को परिजनों को सौंपने में सफलता पाई थी।
वर्सन:
कलेक्टर ने मामले में नोटिस जारी किया है, तथा वहां पाई गई कमियों पर कर्मचारियों की तैनाती के साथ सुरक्षा के निर्देश दिए हैं।
मंजूषा शर्मा, महिला सशक्तिकरण अधिकारी अनूपपुर।

यह गम्भीर मामला है। पूर्व में भी बालिका की मौत का मामला सामने आया था। परिसर से बच्चों का भागना कर्मचारियों की लापरवाही है। इसके लिए नोटिस जारी किया गया है, दोषी पाए जाने पर कार्रवाई भी होगी।
हेमंत खैरवार, शिक्षा परियोजना समन्वयक, सर्व शिक्षा अधिकारी अनूपपुर।
—————————————————————–

Home / Anuppur / लापता बच्चों के मामले में नोटिस जारी, अब होगी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो