scriptपाथवे पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा, पैदल चलने नहीं जगह | Pathways occupied by encroachers, no place to walk | Patrika News
अनूपपुर

पाथवे पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा, पैदल चलने नहीं जगह

नगरपालिका और जिला प्रशासन बेखबर, पाथवे पर पान-टपरे और दुकानों का सामान

अनूपपुरNov 23, 2020 / 11:20 am

Rajan Kumar Gupta

Pathways occupied by encroachers, no place to walk

पाथवे पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा, पैदल चलने नहीं जगह

अनूपपुर। नगरपालिका क्षेत्र अनूपपुर की मुख्य सडक़ों पर अतिक्रमण के प्रति प्रशासनिक उदासीनता ने कब्जाधारियों के हौसले को और अधिक बुलंद कर दिया है। जिसके कारण अनूपपुर नगरपालिका अधिकांश राजस्व के हिस्से में कब्जाधारियों का कब्जा बना हुआ है। यहां तक सडक़ के किनारे पाथवे स्थल पर भी पैदल चलने की जगह नहीं है। सबसे आश्चर्य सामतपुर-कलेक्ट्रेट मुख्य मार्ग पर नगरपालिका और पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा बनाए गए लगभग एक करोड़ की सडक़ अस्थायी वर्कशॉप के रूप में तब्दील है। यहां नगरपालिका द्वारा बिछाए गए ८० लाख की पेपर ब्लॉक पाथवे पर वाहनों के सुधार कार्य कराए जा रहे हैं। इसी तरह पांच साल पूर्व शासकीय उत्कृष्ट स्कूल अनूपपुर की चारदीवारी से सटे अतिक्रमण को प्रशासन द्वारा हटाने की कार्रवाई के बाद फिर से अतिक्रमणकारियों ने उन स्थानों पर कब्जा जमा लिया है। जबकि ६८ करोड़ की लागत से बनी अमरकंटक तिराहा बाया जैतहरी वेंकटनगर मुख्य मार्ग के किनारे चार फीट चौड़ी नाला के स्लैप को ढालकर पाथवे का स्वरूप दिया गया है। लेकिन यहां भी अतिक्रमण के लिए दुकानों को जमाया गया है। जहां सुबह से लेकर रात तक चाय-नाश्ता सहित अन्य सामग्रियों के लिए लोगों की भीड़ जुटी रहती है। जबकि इंदिरा तिराहा के पास चाट-पकौड़े सहित सब्जी दुकानों के कब्जे ने चौपाटी का स्वरूप ले लिया है। हालात यह है कि अब यहां सडक़ के अलावा आम नागरिकों को पैदल चलने पाथवे जैसी सुविधा तक नहीं बची है। जैसे जैसे वाहनों का परिचालन बढेगा और शहरी जीवन सामान्य होगी हादसे होना यहां सामान्य बात हो जाएगी। ऐसा नहीं कि इन अतिक्रमण पर अधिकारियों की नजर नहीं पड़ती, जिला प्रशासन और राजस्व अधिकारी भी पैदल निरीक्षण में ऐसे अतिक्रमण की अनदेखी कर जाते हैं।
बॉक्स: बारिश के बाद अतिक्रमण हटाने के आश्वासन
नगरीय क्षेत्र में सडक़ों पर फैलते दुकानों के दायरे और अवैध तरीको से संचालित दुकानों पर अनूपपुर एसडीएम ने बारिश के बाद अतिक्रमण हटाने के आश्वासन दिए थे। लेकिन अब बारिश के समाप्त हुए महीने बीत चुके हैं। यहां तक विधानसभा उपचुनाव कार्यक्रम भी समाप्त हो चुका है।
——————–

Home / Anuppur / पाथवे पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा, पैदल चलने नहीं जगह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो