scriptजांच के लिए सजहा वेयरहाउस पहुंचे एसडीएम, 870 क्विंटल गेहूंं और 16305 क्विंटल चावल पाया खराब | SDM reached Sajha warehouse for investigation, found 870 quintal wheat | Patrika News

जांच के लिए सजहा वेयरहाउस पहुंचे एसडीएम, 870 क्विंटल गेहूंं और 16305 क्विंटल चावल पाया खराब

locationअनूपपुरPublished: Jul 06, 2020 09:00:27 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

फ्यूमिगेशन हुए गेहूं पूरी स्टैक मिली कीटग्रस्त, कवर हुए दलहन सहित अन्य 45 हजार क्विंटल अनाज संदेह के घेरे में

SDM reached Sajha warehouse for investigation, found 870 quintal wheat

जांच के लिए सजहा वेयरहाउस पहुंचे एसडीएम, 870 क्विंटल गेहूंं और 16305 क्विंटल चावल पाया खराब

अनूपपुर। आखिरकार पत्रिका की प्रकाशित खबर में जांच अधिकारियों ने सजहा वेयरहाउस में भंडारित १६३०५ क्विंटल गेहूं सहित ८७० क्विंटल चावल की जांच करते हुए उसे अमानक घोषित कर दिया। जांच अधिकारी ने खाद्यान्न को इतना खराब पाया कि उन्होंने इसे दुकानों में बंटने योग्य नहीं बताया। ४ जुलाई को कमिश्नर द्वारा सजहा वेयरहाउस के मुद्दों को उठाते हुए उसकी विभिन्न बिन्दूओं पर जांच कर मामलें में अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद ५ जुलाई की दोपहर एसडीएम अनूपपुर कमलेश पुरी सहित जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के सहायक आपूर्ति अधिकारी वॉयएस तिवारी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी प्रदीप द्विवेदी तथा प्रदीप त्रिपाठी सजहा वेयरहाउस पहुंचे। जहां अधिकारियों ने वेयरहाउस के ६ विभिन्न ब्लॉक में भंडारित १३ स्टैक के गेहूं के सैम्पल लिए। जिसमें चावल और गेहूं को कीटग्रस्त खराब पाया। जिसपर अधिकारियों ने खराब खाद्यान्न का पंचनामा तैयार की। जांच के दौरान एसडीएम ने चावल के स्टैक की जंाच की। जहां ८७० क्विंटल चावल (लगभग १७४६ बोरी)को पूरी तरह खराब और कीड़ायुक्त पाया। चावल की बोरियों में कोई स्टेनसिल और पर्ची भी नहीं पाया गया। जिससे मिलर का नाम और पता चल सके। यह चावल वर्ष २०१६-१७ के दौरान वेयरहाउस शाखा अनूपपुर द्वारा सजहा वेयरहाउस में भंडारित किए गए थे। आश्चर्य की बात विभाग इन खराब हुए चावल का भी रख-रखाव का किराया भुगतान वेयरहाउस सजहा को कर रहा था।
इसके अलावा मुख्य जांच के लिए नियुक्त हुए एसडीएम अनूपपुर ने सबसे पहले गोदाम नम्बर १५ बी की जांच की। जहां पूर्व में १२७५० क्विंटल गेहूं को वेयरहाउस प्रबंधक सजहा द्वारा १० स्टैक में फ्यूमिगेशन कर कवर किया गया था। इसकी जांच की तारीख २८ जून थी। लेकिन बाद में पहुंचे अधिकारियों ने वहां फ्यूमिगेशन किए हुए गेहूं की जांच की तो वहां लगभग २९११० बोरी गेहूं को खराब पाया। विदित हो कि यह वहीं २० हजार क्विंटल गेहूं का लॉट है जो सालभर पूर्व भंडारित हुआ था। जिसपर पत्रिका ने १९ जून को खबर प्रकाशित कर खराब होने की जानकारी दी थी। खबर प्रकाशन के बाद आनन फानन में वेयरहाउस सजहा ने तत्काल १२७५० क्विंटल गेहूं को फ्यूमिगेशन कर कवर दिया तथा ३५५५ क्विंटल गेहूं को खुला छोड़ दिया था। जिसकी प्रथम जांच २२ जून को एसडीएम द्वारा की गई थी। जिसमें ३५५५ क्विंटल गेहूं पूर्व में खराब पाया गया था।
बॉक्स: दलहनी अनाज को किया कवर, संदेह के घेरे में
वेयरहाउस में गेहूं और चावल के साथ कुछ दलहनी अनाज को भी भंडारित किया गया था। जिसमें अब दलहनी अनाज के भी खराब होने की बात सामने आ रही है। ५ जुलाई को जांच में गए अधिकारियों ने दलहनी अनाज को फ्यूमिगेशन कर कवर पाया। लेकिन अधिकारियों को संदेह है कि कहीं पूर्व की भांति खराब गेहूं की तरह दलहनी अनाज भी कहीं बचने फ्यूमिगेट कर दिया हो।
बॉक्स: जांच के दौरान वेयरहाउस प्रबंधक अनूपपुर सहित अन्य कर्मचारी गायब
एसडीएम द्वारा जांच से पूर्व वेयहराउस प्रबंधक शाखा अनूपपुर के पदाधिकारी को सूचित किया था। लेकिन अधिकारी के जांच के दौरान वेयरहाउस शाखा अनूपपुर के प्रबंधक गायब रहे।
वर्सन:
वेयरहाउस सजहा में भंडारित खाद्यान्न की जांच की गई है। चावल और गेहूं दोनों खराब पाए गए हैं। सभी सैम्पल और पंचनामा तैयार कर रिपोर्ट बनाई जा रही है, जिसे कलेक्टर को प्रेषित किया जाएगा।
कमलेश पुरी, एसडीएम अनूपपुर।
———————————————

ट्रेंडिंग वीडियो