संशय में नौनिहालों की जान, तीन चिकित्सकों के उपर शिशु गहन चिकित्सा और ओपीडी का भार

एसएनसीयू, पीआईसीयू, पैडियाट्रिक वार्ड की सेवाओं के साथ ओपीडी, इमरजेंसी और एनआरसी में सेवाएं

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 01 Dec 2020, 12:07 PM IST

अनूपपुर। शहडोल जिला अस्पताल में नवजातों की हो रही मौत के बाद भी अनूपपुर जिला अस्पताल में नौनिहालों की जान के प्रति लापरवाही बरती जा रही है। जन्म से लेकर किशोरावस्था तक बच्चों के गम्भीर समस्याओं से निटपने जिला अस्पताल में तीन श्रेणियों में सेवा वार्ड बनाए गए हैं। जिनमें नवजातों के लिए एसएनसीयू वार्ड, शून्य से ५ वर्ष के तक के बच्चों के लिए पीआईसीयू तथा ६ से १४ वर्ष तक के बच्चों के लिए पैडियाट्रिक वार्ड उपलब्ध है। यहां एसएनसीयू वार्ड में २० बिस्तर, पीआईसीयू में ८ बिस्तर और पैडियाट्रिक वार्ड में १० बिस्तर की सुविधा बनाई गई है। इन वार्डो में नौनिहालों से लेकर किशोर-किशोरियों का इलाज अनवरत जारी रहता है। लेकिन यहां गम्भीर बच्चों के इलाज में चिकित्सकों की कमी बनी हुई है। एसएनसीयू वार्ड के लिए कोई भी विशेष चिकित्सक उपलब्ध नहीं है। यहां स्वास्थ्य केन्द्र से ही बच्चों के इलाज के लिए उपलब्ध कराए गए ४ पद में तीन पद पर चिकित्सक कार्यरत है। जबकि एसएनसीयू सहित पैडियाट्रिक वार्ड के लिए स्टाफों की कमी बनी है। यहां तीन चिकित्सकों द्वारा ही तीन शिफ्टों में तीनों विशेष वार्डो के लिए सेवाएं दी जा रही है। यहीं नहीं इन चिकित्सकों के उपर शिशु गहन चिकित्सा के साथ साथ जिला अस्पताल के लिए इमरजेंसी, ओपीडी, एनआरसी जैसी ड्यूटी भी पूरी कराई जा रही है। पूर्व में चिकित्सकों की कमी को लेकर भोपाल को जानकारी भेजी जा चुकी है। लेकिन अबतक यहां चिकित्सों की कमी को पूरा नहीं किया है।
बॉक्स: जिला अस्पताल में इन विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी
वर्तमान में जिला अस्पताल में नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ/ पीजीएमओ की कमी, सर्जिकल विशेषज्ञ/ पीजीएमओ, मेडिकल विशेषज्ञ, पैथोलोजिस्ट/ पीजीएमओ, रेडियोलॉजिस्ट/ पीजीएमओ, प्रसूति एवं महिला रोग विशेषज्ञ, क्षय रोग विशेषज्ञ/ पीजीएमओ, नेत्र रोग विशेष की कमी है। यानि जीवन रक्षक उपचार से सम्बंधित कोई विशेषज्ञ नहीं उपलब्ध हैं।
बॉक्स:
स्वास्थ्य कमिश्नर को पत्र लिखकर स्वीकृत पदों के अनुसार विशेषज्ञ चिकित्सक और अन्य स्टाफों की मांग की है। जिला अस्पताल जैसी संस्था बिना विशेषज्ञ के सहारे कैसे मरीजों का उपचार सम्भव है। २९६ में १६९ पद रिक्त है
डॉ. एससी राय, सिविल सर्जन जिला अस्पताल अनूपपुर।
---------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned