scriptफैनी चक्रवात का संकट टला, बार बार आसमान में छा रहे काले बादलों से खौफ | The crisis of Fannie cyclone, the horror of the black clouds over and | Patrika News
अनूपपुर

फैनी चक्रवात का संकट टला, बार बार आसमान में छा रहे काले बादलों से खौफ

रातभर अलर्ट रहा प्रशासन, नहीं आई चक्रवाती तूफान और बारिश का दौर

अनूपपुरMay 06, 2019 / 12:23 pm

Rajan Kumar Gupta

The crisis of Fannie cyclone, the horror of the black clouds over and

फैनी चक्रवात का संकट टला, बार बार आसमान में छा रहे काले बादलों से खौफ

अनूपपुर। उड़ीसा व बंगाल में फैनी चक्रवात के प्रकोप से हुई तबाही में अनूपपुर में भी इसके प्रभाव की शंकाओं पर रविवार को विराम लग गया। प्रशासन ने भी रातभर चौकसी के बाद राहत की सांस ली। अधीक्षक भू-अभिलेख विभाग का कहना है कि शनिवार की रात को ही अधिक सम्भावना थी, जिसे देखते हुए जिलेभर में अलर्ट जारी कराया गया था। लेकिन चक्रवात का प्रभाव दोबारा नहीं बना। हालांकि शनिवार को चक्रवात का आंशिक प्रभाव अमरकंटक सहित जिलेभर के समस्त क्षेत्रों में दिखी, जहां अमरकंटक में तूफानी हवाओं के साथ जोरदार बारिश हुई। जबकि जिले के अन्य हिस्सों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश का सिलसिला चला। इस दौरान बारिश और तूफान का प्रभाव किसी भी क्षेत्र में आधा घंटा से अधिक नहीं बना। लेकिन चक्रवात के प्रभाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों को अलर्ट जारी करते हुए आपदा से निपटने के निर्देश दिए थे। अधीक्षक भू-अभिलेख विभागाधिकारी का मानना था कि रात के समय अनूपपुर में चक्रवात का अधिक प्रभाव पड़ेगा, जिसमें तूफान के साथ तेज बारिश की सम्भावना जताई गई थी। रात को काले बादलों से आसमान भरा रहा तथा तेज हवाएं चलती रही। लेकिन रातभर फैनी चक्रवात का प्रभाव दोबारा अनूपपुर जिले के आसमान में नहीं मंडराया। वहीं रविवार की सुबह जिलेवासियों ने भी राहत महसूस की। जबकि रविवार को मौसम में भी नरमी बनी रही, हल्की ठंडी हवाओं के चलने से वातावरण में ज्यादा गर्मी और उमस नहीं बना। दिन का अधिकतम तापमान ३८ डिग्री तथा न्यूनतम २१ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
बॉक्स: बार बार आसमान में छा रहे काले बादल
एक ओर जहां चक्रवात के प्रभाव से राहत की बात कही जा रही है, वहीं आसमान में काले बादलों के जमने का सिलसिला बार बार बन रहा है। रविवार की शाम काले बादलों को देख ऐसा लग रहा है मानों फैनी चक्रवात का प्रभाव पूर्णत: समाप्त नहीं हुआ है। आसमान में छाए काले घनघोर बादलों सेे जिलेवासियों में भय का माहौल बना हुआ है।

Home / Anuppur / फैनी चक्रवात का संकट टला, बार बार आसमान में छा रहे काले बादलों से खौफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो