scriptबिजली सुधार के दौरान खम्भें में दौड़ी करंट, कॉलरी इलेक्ट्रीशियनकर्मी की मौत | The current ran in a pole during a power reform, the death of a collie | Patrika News
अनूपपुर

बिजली सुधार के दौरान खम्भें में दौड़ी करंट, कॉलरी इलेक्ट्रीशियनकर्मी की मौत

मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने दोषियों के खिलाफ जांच और कार्रवाई के दिए निर्देेश

अनूपपुरAug 05, 2020 / 09:56 pm

Rajan Kumar Gupta

The current ran in a pole during a power reform, the death of a collie

बिजली सुधार के दौरान खम्भें में दौड़ी करंट, कॉलरी इलेक्ट्रीशियनकर्मी की मौत

अनूपपुर। एसईसीएल जमुना कोतमा क्षेत्र में जमुना वर्कशॉप में ५ अगस्त की सुबह करंट से मौत का एक दर्दनाक हादसा हुआ, जिसमें बिजली सुधार करने खम्भे पर चढक़र कार्य कर रहे इलेक्ट्रीशियन ५५ वर्षीय रजनीश सिंह पिता डीएन सिंह निवासी जमुना कॉलरी की करंट की चपेट में आकर मौत हो गई। घटना सुबह लगभग 11 बजे के आसपास की बताई जा रही है। बताया जाता है कि जमुना वर्कशॉप में इलेक्ट्रीशियन के पद पर पदस्थ रजनीश सिंह सुबह लगभग 10-11 बजे जमुना कॉलोनी में ही पोल में चढक़र लाइट का सुधार का काम कर रहे थे, इसी दौरान अचानक खम्भे में करंट आ गया और करंट लगने से रजनीश सिंह ऊपर पोल से नीचे जमीन पर आ गिरे। आसपास के लोगों ने तत्काल इलाज के लिए उन्हें 11.50 पर एसईसीएल के रीजनल हॉस्पिटल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।
घटना पर परिजनों व स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है। परिजनों ने आरोप लगाते हुए इसे घटना नहीं बल्कि प्रबंधन की बहुत बड़ी लापरवाही बताया है। जब रजनीश सिंह खम्भे पर चढक़र काम कर रहे थे, उसी दौरान किसके कहने पर लाइट के लिए करंट चार्ज किया। साथ ही कार्य के लिए प्रबंधन द्वारा पर्याप्त सुरक्षा उपकरण नहीं दिए जाने की बात कही। रजनीश सिंह की मौत की खबर पाकर उनके परिजन उनके रिश्तेदार साथी कॉलरी कर्मचारी बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंचे। वहीं परिजनों द्वारा पुलिस में भी जानकारी दी गई थी, जिस पर बड़ी संख्या में भालूमाड़ॉ पुलिस भी अस्पताल परिसर पहुंची। परिजनों ने इस लापरवाही पर मामला दर्ज करने एवं लापरवाह विभागीय अधिकारियों पर कार्रवाई करने की बात कही है। हालांकि दोपहर तक प्रबंधन की ओर से कोई बड़ा अधिकारी उपस्थित नहीं हुआ। वहीं दोपहर लगभग 2 बजे एसईसीएल महाप्रबंधक बीपी सिंह व अन्य वरिष्ठ अधिकारी अस्पताल पहुंचकर परिजनों से मिलकर सांत्वना दिया। महाप्रबंधक और पुलिस प्रशासन परिवार के लोगों के साथ लगभग 2 घंटे तक चर्चा की। मामला शांत हुआ तब जाकर शव को पीएम के लिए भेजा गया है।
बॉक्स: मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने दोषियों के खिलाफ दिए जांच और कार्रवाई के निर्देेश
लाइनमैन रजनीश सिंह की करंट लगने से मौत के बाद मप्र खाद्य आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने संज्ञान लेते हुए तत्काल अनूपपुर पुलिस अधीक्षक और जमुना कोतमा क्षेत्र महाप्रबंधक से बात करते हुए पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कराने तथा दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने घटना को लेकर दुख प्रकट किया है तथा पीडि़त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि इस मामले में जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक लाइनमैन राजनीश सिंह सुधार कार्य के लिए खम्भे पर चढने गए, उनके साथी लाइन काटने की जो जानकारी दी थी वह गलत साबित हुई है। सुरक्षा के भी जैसे सेफ्टी बेल्ट, हेलमेट, दस्ताना तथा अन्य उपकरण नहीं थे। यह भी दुर्घटना का कारण बनता है। मंत्री ने पीडि़त परिवार के एक सदस्य को नौकरी तथा समस्त एसईसीएल द्वारा प्रदान की जाने वाली क्षतिपूर्ति धनराशि तत्काल प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।
——————————-

Home / Anuppur / बिजली सुधार के दौरान खम्भें में दौड़ी करंट, कॉलरी इलेक्ट्रीशियनकर्मी की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो