scriptVideo Story-यहां छत्तीसगढ़ को लौटे दोनों हाथी फिर अनूपपुर की सीमा लौटे, जैतहरी के जरेली जंगल में डाला डेरा | Video Story- Here both the elephants returned to Chhattisgarh, then re | Patrika News
अनूपपुर

Video Story-यहां छत्तीसगढ़ को लौटे दोनों हाथी फिर अनूपपुर की सीमा लौटे, जैतहरी के जरेली जंगल में डाला डेरा

वनविभाग ने आधा दर्जन गांवों को किया अलर्ट, पंचायतों में कराई मुनादी, हाथी की निगरानी में कर्मचारी तैनात

अनूपपुरJun 26, 2022 / 10:16 pm

Rajan Kumar Gupta

Video Story- Here both the elephants returned to Chhattisgarh, then re

Video Story-यहां छत्तीसगढ़ को लौटे दोनों हाथी फिर अनूपपुर की सीमा लौटे, जैतहरी के जरेली जंगल में डाला डेरा

अनूपपुर। लगभग ढाई माह से अधिक समय अनूपपुर के जंगल में व्यतीत करने के बाद २२ जून की रात छत्तीसगढ़ की सीमा वापस लौटे दो हाथियों का झुंड पुन: दो दिन बाद जैतहरी के वन क्षेत्र में प्रवेश किया है। जहां जैतहरी वनपरिक्षेत्र के जरेली के जंगल में डेरा जमाया है। हाथियों के वापसी की सूचना पर वनविभाग कर्मचारी निगरानी में जुट गए हैं। वहीं वनविभाग ने जरेली के जंगल से सटे लगभग आधा दर्जन गांवों को अलर्ट किया है। इन ग्राम पंचायतों में मुनादी कराते हुए ग्रामीणों को सर्तकता बरतने की अपील की है। जैतहरी वनपरिक्षेत्र अधिकारी अश्विनी कुमार सोनी ने बताया कि वनपरिक्षेत्र अमरकंटक से २२ जून को विचरण करता हुआ छत्तीसगढ़ के गोरैला वनपरिक्षेत्र गए दोनों हाथी दो दिन समय व्यतीत करने के बाद २४ जून की रात जैतहरी वन सीमा में प्रवेश किया है। जो वेंकटनगर बीट के जरेली के जंगल में आराम कर रहे हैं। ये दोनों हाथी सीमावर्ती इलाकों में विचरण करता हुआ शनिवार की सुबह गौरेला वन परिक्षेत्र के चिकनी, खैरझिटी होता हुआ जैतहरी अंतर्गत पोड़ी बीट के महेशाटोला, खोडरी, कोलानटोला से नदी के किनारे खैरीटोला होते तिपान नदी पुल पार करते हुए जरेली के जंगल पहुंचे हैं। हालंाकि अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं मिली है। लेकिन जिस प्रकार से हाथियों की पुन: वापसी हुई है इससे लगता है कि फिलहाल ये दोनों हाथी छग की ओर वापसी नहीं करेंगे।
बारिश से निगरानी में परेशानी, आधा दर्जन गांव अलर्ट
वनपरिक्षेत्र अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में बारिश का सीजन है, इससे हाथी की निगरानी में परेशानी आती है। लेकिन किसी प्रकार की जनहानि न हो वन कर्मचारियों को निगरानी में लगाया है। इसके अलावा कुछ कर्मचारियों को आसपास के गांवों में मॉनीटरिंग बनाए रखने तैनात किए गए हैं। जरेली से सटे आधा दर्जन को अलर्ट रखा गया है। इसके अलावा आस पास के वनपरिक्षेत्राधिकारियों को भी सूचना कर दी गई है। इससे पूर्व दोनों हाथियों ने शुक्रवार की रात गौरेला वनपरिक्षेत्र के खैरझिटी गांव में दो कच्चे घरों में तोड फोड़ कर घर के अंदर रखे अनाजों को खा गए हैं।
————————————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो