scriptजंगली जानवर के शिकार के लिए खेत में बिछी बिजली की करंट में उलझी महिला, करंट से मौत | Woman caught in electric current lying in field for hunting wild anima | Patrika News
अनूपपुर

जंगली जानवर के शिकार के लिए खेत में बिछी बिजली की करंट में उलझी महिला, करंट से मौत

शौच के लिए जा रही थी जंगल, तीन दिन पूर्व शिकार के लिए लगे करंट से ग्रामीण की हुई थी मौत

अनूपपुरSep 18, 2020 / 08:41 pm

Rajan Kumar Gupta

Woman caught in electric current lying in field for hunting wild anima

जंगली जानवर के शिकार के लिए खेत में बिछी बिजली की करंट में उलझी महिला, करंट से मौत

अनूपपुर। ग्राम पंचायत अवढैरा के ग्राम बडहर में १७ सितम्बर को शिकार के लिए बिछी बिजली करंट की चेपट में आए ४० वर्षीय ग्रामीण की मौत के एक दिन बाद १८ सितम्बर की सुबह ग्राम अवढैरा में २१ वर्षीय नवविवाहिता प्रीति सिंह पति जय सिंह गोंड़ की मौत बिजली की बिछी करंट से हो गई। महिला अहले सुबह शौच के लिए अपनी बाड़ी के खेत से पगड़ंडी के रास्ते जंगल की ओर जा रही थी, जहां अरहर की खेत में शिकारियों द्वारा बिछाए गए ११ केवी क्षमता की बिछी बिजली की करंट में जा उलझी, दोनो पैर में करंट लगे रहने के कारण मौके पर मौत हो गई। घटना की सूचना चंद दूर खेत में बने घर से गांव के घर सुबह लौट रही मृतिका की रिश्ते की सास ने उसे मृतावस्था में खेत में पड़े देखा। घर आकर पति और बेटे को जानकारी देते हुए कोतवाली पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने शव का पंचनामा तैयार कर पीएम उपरांत परिजनों को सौंप दिया। पुलिस मर्ग कायम कर जांच कर रही है। बताया जाता है कि महिला की शादी दो वर्ष पूर्व हुई थी, वर्तमान में उसकी ११ मास की एक बच्ची है। घटना सुबह लगभग ५ बजे के आसपास की बताई जा रही है। सुबह हल्का अंधियारा होने तथा खूंटियों में बंधी नंगी जीआई तार के कारण महिला बिजली की करंट को भाप नहीं सकी। इससे पूर्व अवढैरा ग्राम पंचायत के ग्राम बड़हर में १५ सितम्बर की रात शिकारियों द्वारा बिछाए गए उच्च क्षमता के बिजली की करंट की चपेट में आने से ४० वर्षीय ग्रामीण रघुनाथ सिंह की मौत हो गई थी। दोनों घटना स्थल के बीच लगभग १० किलोमीटर की दूरी बताई जा रही है।
बॉक्स: ११ केवी से जुड़ता है कटिया,
शिकारियों द्वारा जंगल से गुजरी ११केवी क्षमता की तार में कटिया फंसा कर बिजली करंट का उपयोग शिकार में किया जाता है। जिसे बांस की खूटियों के सहारे जीआई तार में लपेट बिछा दिया जाता है। इसमें जंगली जानवरों के साथ साथ ग्रामीण भी चपेट में आ जाते हैं।
——————————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो