scriptकोल डस्ट से परेशान वार्डवासियों ने रोका कॉलरी के कोयला वाहनों का काफिला | Worried by coal dust, the residents stopped the convoy of coal vehicle | Patrika News
अनूपपुर

कोल डस्ट से परेशान वार्डवासियों ने रोका कॉलरी के कोयला वाहनों का काफिला

तीन घंटे यातायात रही प्रभावित, 8 बिन्दूओं पर रखी मांग, कॉलरी के आश्वासन पर माने वार्डवासी

अनूपपुरJan 17, 2021 / 10:52 am

Rajan Kumar Gupta

Worried by coal dust, the residents stopped the convoy of coal vehicle

कोल डस्ट से परेशान वार्डवासियों ने रोका कॉलरी के कोयला वाहनों का काफिला

अनूपपुर। हसदेव क्षेत्र अंतर्गत कुरजा उपक्षेत्र के कपिलधारा कॉलरी द्वारा किए जा रहे कोयला परिवहन और पानी के अभाव में उडऩे वाले कोल डस्ट से परेशान वार्डवासियों का गुस्सा आखिरकार १६ जनवरी को फूट पड़ा। वार्डवासियों ने कॉलरी प्रशासन की अनदेखी पर नाराजगी जताते हुए वहां से गुजरने वाले कोयला परिवहन के काफिले को रोक दिया। लगभग तीन घंटा तक कोयला परिवहन बाधित रहा। जिसके बाद प्रबंधन में अफरा तफरी का माहौल बना गया। वहीं वाहनों के रोक के बाद यातायात प्रभावित हो गई। वार्ड की महिलाओं ने पार्षद के नेतृत्व में विरोध का मोर्चा सम्भालते हुए धरना प्रदर्शन किया। बताया जाता है कि कोल डस्ट से दलदल तथा कपिलधारा कॉलोनी के निवासी वर्षों से परेशान हैं। जिसे लेकर शनिवार को वार्ड क्रमांक 7 की पार्षद आशा पिंटू रजक के नेतृत्व में वार्ड वासियों ने कॉलरी वाहनों का परिवहन सुबह रोक दिया। मामले की सूचना मिलने के बाद कॉलरी प्रबंधन भी मौके पर पहुंचा साथ ही स्थिति को संभालने के लिए दल-बल के साथ बिजुरी थाना प्रभारी सुमित कौशिक भी मौके पर पहुंचे। शुरूआती दौर में वार्डवासी मानने को तैयार नहीं हुए, लेकिन थाना प्रभारी सुमित कौशिक के मध्यस्थता के बाद सडक़ पर पानी की सिंचाई प्रारंभ की गई। साथ ही नियमित रूप से डस्त का उपचार करने के दिए पानी का छिडक़ाव लगातार कराए जाने कॉलरी के आश्वासन के बाद वार्डवासी माने। इन दौरान प्रदर्शनकारियों ने विभिन्न मांगों को पूरा कराने की अपील की। जिसमें कपिलधारा की जर्जर सडक़ का निर्माण, कार्य पूरा नहीं होने तक पानी से सिंचाई, अवैध से संचालित कोयला सायडिंग को बंद कराने, कपिलधारा कॉलोनी के भीतर टूटी व गंदगी से भरी नाली का पुर्ननिर्माण व नियमित सफाई, श्रमिक कॉलोनी के भीतर नियमित पेयजल आपूर्ति कराने की मांग रखी। जिसपर प्रबंधन द्वारा दिए गए आश्वासन पर मामला शांत हुआ था।
बॉक्स: एक टैंकर पानी की जगह चार टैंकर पानी से रोजाना सिंचाई
बताया जाता है कि वर्तमान में कॉलरी प्रबंधक द्वारा रोजाना एक पानी टैंकर से दलदल और कपिलधारा वार्ड की सडक़ों पर पानी का छिडक़ाव करती है। जिसके कारण डस्ट चंद समय के बाद सडक़ों पर गुबार बनकर उडऩे लगते हैं। जिसपर अब कॉलरी प्रबंधक द्वारा रोजाना चार पानी टैंकर से सडक़ों पर सिंचाई कराया जाएगा। प्रदर्शनकारियों ने कहा एक टैंकर से धूल पूरी तरह नहीं बैठ पाता। इसलिए अब कॉलरी सुबह से रात तक चार पानी टैंकर से सिंचाई कराएगी। जिसपर कॉलरी प्रबंधन ने सहमति प्रदान की है।
बॉक्स: कोल परिवहन में सडक़ हुई बदहाल, धूल से रोजाना दुर्घटनाएं
पार्षद आशा पिंटू रजक ने बताया कि दलदल तिराहे से कपिलधारा कॉलोनी तक कोयला परिवहन से सडक़ पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। साथ ही सडक़ में जगह-जगह गड्ढे हो गए है। धूल के कारण राहगीर आए दिन घायल हो रहे हैं। जिसका निर्माण अब तक नहीं हो पाया है। कालरी प्रबंधन हर बार आश्वासन तो देता है। लेकिन न तो सडक़ का निर्माण कराया गया और ना ही डस्ट के उपचार के कोई प्रबंध किए हैं।
—————————————

Home / Anuppur / कोल डस्ट से परेशान वार्डवासियों ने रोका कॉलरी के कोयला वाहनों का काफिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो