scriptमानव को शारीरिक व मानसिक विकारों से दूर करता है योग | Yoga is to remove human from physical and mental disorders | Patrika News
अनूपपुर

मानव को शारीरिक व मानसिक विकारों से दूर करता है योग

प्रधानमंत्री के वाचन के साथ १९ योग मुद्राओं में स्वस्थ जीवन की कामना

अनूपपुरJun 22, 2019 / 02:40 pm

Rajan Kumar Gupta

Yoga is to remove human from physical and mental disorders

मानव को शारीरिक व मानसिक विकारों से दूर करता है योग

अनूपपुर। योग का शाब्दिक अर्थ है जोडऩा। शरीर को मन से, मन को आत्मा से और आत्मा को परमात्मा से जोडक़र दिव्य आनंद की प्राप्ति योग के नियमित अभ्यास से संभव है। योग के इसी महत्व को समस्त विश्व के सामने लाकर समस्त मानव जाति का उत्थान करना अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य है। मनुष्य के अंदर छुपे समस्त शारीरिक एवं मानसिक विकारो को दूर कर शांति एवं समरसता के वातावरण का निर्माण योग से संभव है। योग के इस महत्व को रेखांकित कर, योग को अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने का प्रण लेने के उद्देश्य से शुक्रवार २१ जून को जिलेभर में सामूहिक योगाभ्यास किया गया। इसमें जिला मुख्यालय स्थित एक्सीलेंस स्कूल परिसर में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम आयोजित हुए। पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार की सुबह ७ बजे आयुष मंत्रालय के सामान्य प्रोटोकॉल के अनुसार पंतजलि समिति के जिला प्रभारी जेपीएन शर्मा द्वारा जिला प्रशासन के अधिकारियों व नगरवासियों को योग प्रणायाम कराकर स्वस्थ्य जीवन व स्वस्थ्य बुद्धि बनाए रखने की शिक्षा दी गई। योगाभ्यास के दौरान योग गुरू ने प्रार्थना के साथ प्रारम्भ किया, जहां ताड़ासान, वृक्षासन, पाद- हस्तासन, त्रिकोणासन, व्रजासन, अद्र्धउष्ट्रासन, शशकासन, वक्रासन, भुजंगासन, सलभासन, शवासन, कपालभांति, प्रणायाम , अनुलोम-विलोम सहित अन्य आसानों को उपयोग कर अपने जीवन को निरोग काया बनाए रखने की बात कही। जिला स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, जिपं सीईओ सरोधन सिंह, पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकट्टा, एसडीएम अनूपपुर अमन मिश्रा समेत विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी, नवनियुक्त आरक्षक, छात्र एवं छात्राओं के साथ नगरवासी शामिल हुए। कार्यक्रम के आरम्भ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्बोधन का सीधा श्रवण सुनाया गया। वहीं योगाभ्यास समाप्ति उपरांत साधको को भींगोया हुआ चना-मूंग का स्वल्पहार दिया गया।
इस मौके पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजनगर में भी योग शिविर का आयोजन किया गया, जहां योग शिक्षक राम सिंह कुशवाहा, गजेंद्र सिंह सिकरवार ने लोगों को योग सिखाया। इस अवसर पर योग एवं व्यायामशाला केंद्र खेलग्राम में भी योग शिविर का आयोजन किया गया। जहां कॉलरी प्रशासनिक अधिकारियों ने योगाभ्यास किया। इसके अलावा बिजुरी के रामकृष्ण विवेकानंद विद्यापीठ में योग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। विद्यापीठ के खेल विभाग द्वारा शिक्षकों को विभिन्न योगासनों का अभ्यास कराया गया। कोतमा नगर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, सरस्वती कन्या शाला (बाजार) सहित अन्य जगहों में योग के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर योग साधक एसके यादव, रामनारायण तिवारी, प्राचार्य आरके मिश्रा, शिक्षक सहित भारी संख्या में साधक उपास्थित रहे। योग शिक्षको के द्वारा योगाभ्यास के दौरान प्रणायाम, कपालभाति, अनुलोम-विलोम,अर्धच्रकासन, वृक्षासन सहित अन्य योग के आसन सिखाए गए। इसी प्रकार कन्या स्कूल में भी नगर के समाजसेवियो के द्वारा योग की साधना की गई। योग गुरु रामनारायण तिवारी ने बताया कि मधुमेह एंव बीपी रोगी रोगियो के लिए योग वरदान साबित हो रहा है। यदि मुधमेह रोगी सूर्य नमस्कार, कुंजन क्रिया, भुजंग आसन और वक्रासन पूरे मन से करता है तो 2 से 3 माह से लाभ मिलता है। इसी प्रकार ब्लड प्रेशर रोगियो के लिए प्रणायाम, अनुलोभ-विलोम करने से महज 15 दिनों मे ब्लड प्रेशर नार्मल रहने लगता है।
बॉक्स: योग से करें नई ऊर्जा का संचार स्वयं को रखें निरोग
आयोजन योग विभाग का स्थायी भवन बनेगा, स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति होगी
अनूपपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय में विशेष योग शिविर का आयोजन कर शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों को विभिन्न आसनों के प्रयोग से स्वयं को निरोग रखने का प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया। विश्वविद्यालय ने योग विभाग को स्थायी भवन देने और इसमें स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति को भी स्वीकृति दे दी है, जिससे विभाग को योग के उत्कृष्ठ केंद्र के रूप में स्थापित करने में काफी मदद मिलेगी। योग विभाग में सुबह ७ बजे आयोजित शिविर में योग शिक्षक डॉ. श्याम सुंदर पाल और डॉ. संदीप ठाकरे के निर्देशन में योग साधकों को विभिन्न प्रकार के आसन कराए गए। योग शिक्षकों का कहना था कि यदि इनमें से कुछ आसन भी नियमित रूप से किए जाएं तो श्वांस, आंख, गले और रीढ़ की हड्डी के कई जटिल रोगों से स्वयं को दूर रखा जा सकता है। उन्होंने प्रत्येक सुबह स्वयं में नई ऊर्जा भरने के लिए प्राणायाम को माध्यम बनाने का आह्वान किया। कुलपति प्रो. टीवी कटटीमनी ने कहा योग विभाग के स्थायी भवन के लिए शिलान्यास हो गया है। इसके साथ ही विभाग में स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति को भी मंजूरी मिल गई है। स्थायी शिक्षकों से विभाग में योग संबंधी शोध और अनुसंधान को और अधिक तीव्र गति मिल सकेगी।
बॉक्स: हिंदुस्तान पावर परिसर में सिखाया गया उत्तम स्वास्थ्य का सूत्र
उत्तम स्वास्थ्य के लक्ष्य को समर्पित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हिंदुस्तान पावर परिसर में योग शिविर का आयोजन किया गया। जहां पतंजलि योगपीठ से योगिनी आचार्या सुधा मालवीय और रंजना कुमारी ने साधको को योग के विभिन्न मुद्राओं से उत्तम स्वस्थ्य जीवन के सूत्र सिखाए। मानव संसाधन विभाग के महाप्रबंधक आरके खटाना ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की महत्ता पर रोशनी डाली। आचार्या ने संतुलित स्वास्थ्य के लिए योग की उपयोगिता समझाते हुए कहा कि व्यस्तता और तनाव के इस दौर में योग हमारे स्वास्थ्य का प्रहरी है। यह मानसिक और शारीरिक असंतुलन को दूर कर सुखमय जीवन की राह आसान करता है। उन्होंने शरीर के विभिन्न अंगों को लाभ पहुंचाने वाले आसनों, मुद्राओं, भंगिमाओं का अभ्यास कराया। आचार्या ने विभिन्न रोगों के इलाज में अलग-अलग आसनों की उपयोगिता पर रोशनी डाली। शिविर में बाल भारती के बच्चों एवं शिक्षकों ने भी बढ़-चढक़र हिस्सा लिया। इस मौके पर प्लांट हेड बसंत कुमार मिश्रा ने योग को स्वास्थ्य का सर्वोत्तम समाधान बताते हुए परिसर वासियों को इसे अपनी दिनचर्या में खास जगह देने की सलाह दी।

Home / Anuppur / मानव को शारीरिक व मानसिक विकारों से दूर करता है योग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो