scriptमां जानकी के दर्शन करने पहुंचे 20 लाख श्रद्धालु, हुए 10 हजार राई नृत्य | 10 thousand rai dances in Karila Mela Ashoknagar | Patrika News
अशोकनगर

मां जानकी के दर्शन करने पहुंचे 20 लाख श्रद्धालु, हुए 10 हजार राई नृत्य

यहां राई नृत्य की परंपरा है। बताते हैं कि इस बार यहां करीब 10 हजार राई नृत्य आयोजित किए गए।

अशोकनगरMar 13, 2023 / 02:50 pm

deepak deewan

ashoknagarrai.png

मां जानकी के दर्शन करने पहुंचे 20 लाख श्रद्धालु

अशोकनगर. विख्यात करीला मेला में जनसैलाब कम नहीं हो रहा। यहां इस बार कुंभ जैसा नजारा दिख रहा है। यहां लाखों लोग आए हैं, मेला स्थल पर दूर दूर तक लोगों के सिर ही सिर नजर आ रहे हैं। पूरे इलाके में हजारों वाहन खड़े हैं। करीला मेला में संगीत, नृत्य, साधना और श्रद्धा का अनूठा संगम दिखाई दे रहा है। ट्रस्ट के मुताबिक इस तीन दिवसीय मेले में कुल 20 लाख लोगों के आने का अनुमान व्यक्त किया गया था लेकिन इससे कहीं ज्यादा लोग तो अब तक ही आ चुके हैं।

करीलाधाम में लगने वाला यह मेला एमपी का सबसे बड़ा मेले है। यहां तीन दिनों से आस्था का जनसैलाब उमड़ रहा है। रंगपंचमी पर तो मानो यहां आनेवाले लोगों की बाढ़ सी आ गई। बताया जा रहा है कि इस दिन यहां 20 लाख से अधिक श्रद्धालु आए। रंगपंचमी के दिन न केवल मां जानकी की दर्शन और पूजा का महत्व बताया गया है बल्कि इस दिन यहां प्राचीन गुफा भी खोली जाती है। यह गुफा साल में केवल एक दिन रंगपंचमी पर ही खोली जाती है। यही कारण है कि लाखों लोग यहां आ गए।

करीला धाम मेला में रंगपंचमी के दिन लोग पहुंचने के लिए ऐसे बेताब थे कि एक दिन पहले से ही लाखों लोग आ गए थे। रास्ते में हजारों वाहनों की कतार लग गई थी। यहां आए लाखोें भक्तों ने लव-कुश के जन्म का उत्सव मनाया और मां जानकी के दर्शन किए। इस दौरान हजारों राई नृत्य हुए। रंगपंचमी पर यहां राई नृत्य की परंपरा है। बताते हैं कि इस बार यहां करीब 10 हजार राई नृत्य आयोजित किए गए।

https://youtu.be/yZsnQ4MQlRk
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो