scriptरात को साढ़े तीन बजे उप्र से आ रहा था डीजल, प्रदेश की सीमा में आते ही जब्त | 3000 litre Diesel seized again on interstate border | Patrika News
अशोकनगर

रात को साढ़े तीन बजे उप्र से आ रहा था डीजल, प्रदेश की सीमा में आते ही जब्त

– राजघाट पुल पर निरीक्षण करने पहुंचे एसडीएम ने डीजल सहित पिकअप को किया जब्त, अब खाद्य विभाग करेगा कार्रवाई।

अशोकनगरOct 27, 2018 / 08:47 am

Arvind jain

news

रात को साढ़े तीन बजे उप्र से आ रहा था डीजल, प्रदेश की सीमा में आते ही जब्त

अशोकनगर. कम रेट होने की वजह से उप्र का डीजल जिले में खपाया जा रहा है और उप्र-मप्र सीमा पर पुलिस बैरियर होने के बावजूद भी बेराकटोक बड़ी मात्रा में डीजल की आवाजाही जारी है। हालत यह है कि
गुरुवार शाम को जहां कलेक्टर ने प्रदेश की सीमा में ट्रैक्टर-ट्राली से लाए जा रहे 500 लीटर डीजल को जब्त कराया था, तो वहीं 9 घंटे बाद फिर से तीन हजार लीटर जब्त किया गया है। रात के समय यह डीजल पिकअप वाहन से खनियाधाना में एक ठेकेदार के यहां ले जाया जा रहा था, हालांकि प्रशासन का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है।
गुरुवार-शुक्रवार की रात करीब साढ़े तीन बजे चंदेरी एसडीएम राहुल गुप्ता और एसडीओपी लक्ष्मीसिंह प्रदेश की सीमा पर तैनात जांच दलों की हकीकत जानने के लिए पहुंचे। तभी उप्र की तरफ से राजघाट पुल को पार करके पिकअप वाहन मप्र की सीमा में प्रवेश हुआ।
एसडीएम ने बताया कि पिकअप को रुकवाकर जांच करवाई तो उसमें डीजल से भरी हुई 15 टंकियां रखी हुई थीं। जिनमें करीब तीन हजार लीटर डीजल था, जिसे उप्र से अवैध रूप से प्रदेश की सीमा में लाया जा रहा था।
एसडीएम के मुताबिक पिकअप वाहन सहित डीजल को जब्त कर लिया है और उसे चंदेरी थाने की सुपुर्दगी में रख दिया गया है, हालांकि अब इस मामले की जांच खाद्य विभाग की टीम करेगी। एसडीएम का कहना है कि खाद्य विभाग को सूचना दे दी गई है और खाद्य विभाग ही इस मामले में कार्रवाई करेगा।
उप्र में 2.93 रुपए कम है डीजल की रेट-
मप्र की तुलना में उप्र में डीजल-पेट्रोल की रेट कम है। जिले में डीजल 76.42 रुपए लीटर और पेट्रोल 84.34 रुपए लीटर है, जबकि उप्र के ललितपुर और धौर्रा में पेट्रोल 81.93 रुपए लीटर और डीजल 73.49 रुपए लीटर है। 2.93 लीटर प्रति लीटर कम रेट होने की वजह से जिले में भारी मात्रा में उप्र से डीजल लाया जाता है। जिले की तुलना में राजघाट पुल के दूसरे तरफ उप्र की सीमा में प्रवेश करते ही तीन हजार लीटर डीजल 8790 रुपए कम कीमत पर मिल गया।

खनियाधाना जा रहा था यह डीजल-
एसडीएम के मुताबिक पिकअप चालक ने पूछताछ में बताया कि यह डीजल उप्र से भरवाकर शिवपुरी जिले के खनियाधाना में किसी ठेकेदार के पास ले जाया जा रहा था, हालांकि उनका कहना है कि अब खाद्य विभाग और पुलिस पूछताछ करेगी। लेकिन लोगों का कहना है कि कई लोग उप्र से बड़ी मात्रा में डीजल लाकर जिले में बेचकर अपना कारोबार संचालित कर रहे हैं और आचार संहिता की वजह से जांच की टीम लगने से यह पकड़ा जाने लगा है। हालांकि इस कार्रवाई से जिले के वह किसान भी परेशान हैं, जो कम रेट की वजह से जरूरत के लिए उप्र से डीजल लेकर आते हैं।

एक्सपर्ट व्यू: प्रदेश सरकार को राजस्व का नुकसान-
पेट्रोल पंप संचालक सितेंद्र जैन के मुताबिक अन्य प्रदेश से नजदीक का किसान ही सिर्फ 400 लीटर डीजल ला सकता है, लेकिन इसके लिए किसान के पास उतनी जमीन भी होना अनिवार्य है। इतनी बड़ी मात्रा में किसी को भी दूसरे प्रदेश में ले जाने की अनुमति नहीं है, क्योंकि वहां से लाए गए डीजल की यहां बिक्री होने पर प्रदेश सरकार को राजस्व का नुकसान होता है। दोनों प्रदेशों में टैक्स के अंतर की राशि जमा कराने के बाद ही डीजल यहां लाया जा सकता है।

Home / Ashoknagar / रात को साढ़े तीन बजे उप्र से आ रहा था डीजल, प्रदेश की सीमा में आते ही जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो