प्रशासन की अनोखी पहल : 57 बेटियों का जन्म उत्सव 57 केक काट कर मनाया

प्रशासन की अनोखी पहल : 57 बेटियों का जन्म उत्सव 57 केक काट कर मनाया

Arvind jain | Updated: 26 Jul 2019, 04:14:33 PM (IST) Ashoknagar, Ashoknagar, Madhya Pradesh, India

सकारात्मक सोच विकसित करने अनोखी पहल,

- सजाई रंगोलियां, बच्चियों ने कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश किया तो आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने फूल बरसाकर किया स्वागत।

अशोकनगर। बेटे-बेटियों के बीच अंतर को खत्म करने लोगों में सकारात्मक सोच विकसित करने प्रशासन ने अनोखी पहल की। दो से तीन माह उम्र की 57 बेटियों के जन्म का उत्सव birthday celebrated मनाया गया और 57 केक काटे गए। इसके लिए कार्यक्रम स्थल को रंगोलियों rangoli से सजाया गया और जब कार्यक्रम स्थल में इन नवजात बेटियों ने प्रवेश किया तो आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने पुष्प बरसाकर उनका स्वागत welcome किया।


महिला एवं बाल विकास विभाग ने गुरुवार को शहर के माधव भवन में यह अनोखा कार्यक्रम किया। कार्यक्रम स्थल को रंगोलियों से सजाया गया। साथ ही इन रंगोलियों से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और भ्रूण हत्या रोकने का संदेश दिया गया। इस कार्यक्रम में शहर की दो से तीन माह उम्र की 57 बच्चियों को शामिल किया गया और विभाग ने सामूहिक रूप से एक साथ 57 बच्चियों के जन्म का उत्सव मनाया और एक साथ 57 केक कटवाए गए। वहीं ढ़ोल बजवाकर बधाई नृत्य भी हुए।


प्रमाण पत्र वितरित किए
इस दौरान कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा ने तीन माह की चाहत और डेढ़ माह की कृषिका तथा उपस्थित 55 माताओं द्वारा अपनी बच्चियों से केक कटवाकर जन्म का उत्सव मनाया। साथ ही इस 37 बच्चियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र वितरित किए। इस दौरान विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी जयंत वर्मा, सहायक संचालक आकांक्षा तोमर, तहसीलदार इसरार खान सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं मौजूद रहीं।

 

बच्चियों को निडर और शिक्षित बनाएं माताएं: कलेक्टर
कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा ने कहा कि लाड़ली बेटियां प्रकृति का सृजन करती हैं, बेटियां हमारे घर आंगन में पधारी हैं, हमें इनके महत्व को समझना चाहिए। साथ ही वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए बच्चियों को सशक्त बनाएं। उन्होंने कहा कि सभी माताएं अपनी बच्चियों को सशक्त बनाने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें, बच्चियों को निर्भीक, निडर एवं शिक्षित कर सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर करें। जन्मोत्सव मनाकर जो रोशनी की है, वह हमेशा जगमगाती रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned