scriptबिना गार्डिंग वाली हाइटेंशन लाइन के नीचे से गुजरेगा सीएम का काफिला | CM's convoy undergoes without guided hitting line | Patrika News
अशोकनगर

बिना गार्डिंग वाली हाइटेंशन लाइन के नीचे से गुजरेगा सीएम का काफिला

मुख्यमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए मानी जा रही है बड़ी चूक, अधिकारियों ने भी नहीं दिया ध्यान

अशोकनगरNov 18, 2018 / 01:32 pm

वीरेंद्र शिल्पी

news

Ashoknagar / Isagad Swinging Hitting Line with no gardening between helipad and meeting place.

अशोकनगर/ईसागढ़. मुख्यमंत्री के टूर प्रोगाम में हुई गलती का मामला अभी लोगों के जेहन से निकला भी नहीं कि मुख्यमंत्री की सुरक्षा में खामी का दूसरा मामला सामने आ गया। दरअसल, नईसराय में बनाए गए हेलीपेड और सभा स्थल के बीच के रास्ते में बिना गार्डिंग वाली बिजली की तीन हाइटेंशन लाइन हैं।
इनमें किसी के भी नीचे सुरक्षा के लिए लगाई जाने वाली गार्डिंग नहीं है। यही कारण है कि मामला बेहद संवेदनशील माना जा रहा है। मजे की बात तो यह है कि मामले को लेकर जब अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि कई बार इस तरह के स्थानों से मुख्यमंत्री का काफि ला और यात्री बसें गुजरती हैं। इसलिए यह कोई बड़ा मामला नहीं है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज दोपहर लगभग 11.50 बजे नईसराय पहुंचेंगे और भाजपा प्रत्याशी भूपेन्द्र नारायण द्विवेदी के पक्ष में आमसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से नईसराय पहुंचेंगे। हेलीपेड के लिए एक निजी भूमि का चयन किया गया है, वहीं आमसभा सुरई स्थित मैदान पर होगी। हेलीपेड और सुरई मैदान के बीच लगभग 500 मीटर की दूरी है। लेकिन इस दूरी में बिजली की दो लाइन 33 केवीए की जबकि एक लाइन 11 केवीए की है। बिजली की इन्ही लाइनों के नीचे से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने काफिले के साथ हेलीपेड से सभास्थल पहुंचेंगे।
गार्डिंग विहीन हैं बिजली लाइन, उंचाई भी है कम
मुख्यमंत्री और उनका काफि ला जिन बिजली लाइनों के नीचे से निकलेगा उनमें से कुछ की उंचाई कम है जबकि सुरक्षा की दृष्टि के लिए लगाई जाने वाली गार्डिंग भी नहीं है। बिजली कंपनी के सूत्रों की मानें तो नियमानुसार 33 केवी, लाइन की उंचाई जमीनी सतह से लगभग 26 फि ट जबकि 11 केवी, लाइन की उंचाई 24 फि ट होना चाहिए। लेकिन एक स्थान पर हाइटेंशन लाइन की उंचाई सड़क की उंचाई बडऩे के कारण कम हो गई है।
पहले भी आ चुका है मामला
सुरक्षा में चूक का यह पहला मामला नहीं है, इसके पहले भी इस तरह का एक मामला और सामने आ चुका है। हालांकि, उस समय का मामला तात्कालिक उर्जा राज्य मंत्री क्षेत्रीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया से जुड़ा हुआ था। बताते हैं कि रूसल्ला बुजुर्ग गांव में ज्योतिरादित्य सिंधिया को हेलीकाप्टर से पहुंचना था। लेकिन जिम्मेदारों ने हेलीकाप्टर लेंडिंग के लिए हेलीपेड पेड़ और हाइटेंशन लाइन के पास बना दिया। बताते हैं कि हवा के कारण पायलेट ने हेलीकाप्टर लेंड करने में परेशानी दिखाई। इसके बाद बबूल का पेड़ काटकर, हाइटेंशन लाइन को उतारा गया तब कहीं जाकर ज्योतिरादित्य सिंधिया का हेलीकाप्टर रूसल्ला बुजुर्ग गांव में उतर सका था।
-वर्जन:
-कई स्थानों पर इससे भी कम उंचाई वाले तार हैं। वहां से हर रोज यात्री बसें निकलती हैं। मुख्यमंत्री जी इस हेलीपेड से सभास्थल तक का सफ र कार से तय करेंगे। इसलिए उंचाई की कोई समस्या नहीं है। जहां तक गार्डिंग का सवाल है तो उस समय बिजली बंद करा दी जाएगी। -दिलीप बिगोनिया, ईई पीडब्लूडी अशोकनगर

Home / Ashoknagar / बिना गार्डिंग वाली हाइटेंशन लाइन के नीचे से गुजरेगा सीएम का काफिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो